featured Science देश राज्य साइन्स-टेक्नोलॉजी

देश के इन हिस्सों में होगी झमाझम बारिश , मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानिए IMD की रिपोर्ट

weather forcast mausam vibhag raining flood देश के इन हिस्सों में होगी झमाझम बारिश , मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानिए IMD की रिपोर्ट

बरसात का मौसम चल रहा है । ऐसे में देश के कुछ हिस्सों भारी बारिश हो रही है तो वहीं कई जगहों पर गर्मी से लोगों का बुरा हाल है ।

यह भी पढ़े

 

 

सीबीएसई जल्द निकलेगा 10 वीं का रिजल्ट, 12 वीं के परिणाम हो सकते हैं जारी

पिछले कुछ दिनों से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गयी है । मानसून में आई देरी की वजह से दिल्ली-एनसीआर के तापमान में एक बार फिर बढ़ोतरी हो गई है। वहीं देश के दूसरे हिस्सों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विज्ञान विभाग ने अपने ताजा अपडेट बताया कि बिहार और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलने और गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

weather in rain देश के इन हिस्सों में होगी झमाझम बारिश , मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानिए IMD की रिपोर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात, महाराष्ट्र (मध्य), कर्नाटक (तटीय), और केरल के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही आइएमडी ने कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों पर भी भारी बारिश की संभावना जताई है।

 

 

weather bureau 1 देश के इन हिस्सों में होगी झमाझम बारिश , मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानिए IMD की रिपोर्ट

यहां होगी बारिश, जारी हुआ अलर्ट

मौसम विभाग केअनुसार 28 जून और 01 जुलाई को पश्चिम उत्तर प्रदेश और 28 से 30 जून के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार 29 और 30 जून को हिमाचल प्रदेश और 27 से 29 तारीख के दौरान उत्तराखंड में भी भारी बारिश की संभावना है।

राजधानी में भी हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है। इस दौरान अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने मंगलवार से बारिश आने से दिल्लीवासियों को गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना जताई है।

mausam weather forcost देश के इन हिस्सों में होगी झमाझम बारिश , मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानिए IMD की रिपोर्ट

वही दूसरी तरफ बिहार में छिटपुट स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और गरज के साथ हल्की बारिश का होने का अनुमान है। पूर्वी मध्य और पूर्वोत्तर अरब सागर, दक्षिण गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक के तटों के साथ-साथ 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ हवा चलने की संभावना है। आइएमडी ने मछुआरों के लिए चेतावनी भी जारी की है, जिसमें दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर में 50 से 60 किमी प्रति घंटे और 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भविष्यवाणी की गई है।

Related posts

लखनऊः घर के सामने खुदी सड़क से परेशान युवक ने लगाया विवादित पोस्टर, लिखा- ‘कमल का फूल, हमारी भूल’

Shailendra Singh

अजमेर में बड़ा हादसा: 3 मंजिला बिल्डिंग गिरी, 10 से अधिक लोग दबे, रेस्क्यू जारी

Saurabh

लखनऊ में कल से युद्ध स्तर पर होगा वैक्सीनेशन, जाने किन-किन स्थानों पर लगाए गए कैंप

Shailendra Singh