featured देश पंजाब बिहार भारत खबर विशेष मध्यप्रदेश राजस्थान राज्य

देश में हीट वेव का अलर्ट : 9 से 13 मई तक चलेगी लू , तापमान जाएगा 44 के पार

hot summer weather garmi देश में हीट वेव का अलर्ट : 9 से 13 मई तक चलेगी लू , तापमान जाएगा 44 के पार

देश में पिछले दिनों भारी बारिश हुई थी । भारी बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गयी थी । लेकिन ऐसे में एक बार फिर देश में हीट वेव का अलर्ट जारी कर दिया गया है ।

यह भी पढ़े

UP News: यमुना एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा, एक ही परिवार के सात लोगों की मौत

मौसम विभाग की माने तो कल यानी रविवार से दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में तापमान फिर 40 डिग्री के पार पहुंच सकता है। इसके साथ ही उत्तर भारत के लोगों को फिर से लू का सामना करना पड़ सकता है। विभाग के अनुसार 8 मई से 10 मई तक हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई इलाकों में हीट वेव चलने की संभावना है। इसके साथ ही, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश और दक्षिण पंजाब में भी 9 मई से 10 मई तक लू चलने की संभावना है।

अभी और सताएगी उमस, कुछ इलाकों में बूंदा-बांदी के आसार

राजधानी में भी चलेगी हीट वेव

राजधानी दिल्ली की अगर बात करें तो शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है। अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। वहीं, 9 मई से 13 मई तक हीट वेव का अलर्ट है। इस दौरान अधिकतम तापमान 43 से 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

 

hot weather heat wave देश में हीट वेव का अलर्ट : 9 से 13 मई तक चलेगी लू , तापमान जाएगा 44 के पार

राजस्थान में बढ़ेगा पारा

मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में पश्चिमी विक्षोभ का असर आज से खत्म हो जाएगा और अगले चार-पांच दिन मौसम पूरी तरह सूखा बना रहेगा। तापमान में अगले 48 घंटों में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी। 8 मई से जोधपुर, बीकानेर, जयपुर व भरतपुर संभाग में अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज होने से हीट वेव चलने की संभावना है

Hot weather Summer Lu देश में हीट वेव का अलर्ट : 9 से 13 मई तक चलेगी लू , तापमान जाएगा 44 के पार

UP और पंजाब में गर्मी का यलो अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश में गर्मी को लेकर अगले 3 दिनों तक यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की वजह से मौसम सुहाना तो हुआ है, लेकिन उमस बढ़ गई है। IMD के अनुसार, अगले एक हफ्ते में पंजाब के कई जिलों में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार होने की संभावना है। इसके साथ ही कई लोगों को लू का भी सामना करना पड़ सकता है।

garmi lu hot weather देश में हीट वेव का अलर्ट : 9 से 13 मई तक चलेगी लू , तापमान जाएगा 44 के पार

इसके अलावा हरियाणा में एक बार फिर मौसम की बेरुखी शुरू होने जा रही है। शनिवार से तीन दिन तक दिन 40 डिग्री और न्यूनतम 24 डिग्री रहेगा। हालांकि, शनिवार से आसमान में बादल छाए रहेंगे।

Related posts

अखाड़ा प्रमुख नरेंद्र गिरी की रहस्यमयी मौत की सीबीआई जांच के लिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय में याचिका दायर

Neetu Rajbhar

शादी के सुनहरे सपने दिखाकर युवती के सामने बेनकाब हुआ रिश्तेदार

Shailendra Singh

पराक्रम दिवस: पीएम मोदी बोले- नेताजी के नाम से मिलती है ऊर्जा, नहीं चुका सकते कर्ज

Aman Sharma