featured देश मध्यप्रदेश

PM Narendra Modi Birthday : PM मोदी ने मध्य प्रदेश में कुनो नेशनल पार्क में छोड़े चीते

PM Narendra Modi Birthday : PM मोदी ने मध्य प्रदेश में कुनो नेशनल पार्क में छोड़े चीते

 

भारत सात दशकों के बाद नामीबिया से आए आठ चीतों का स्वागत करने के लिए तैयार है। मध्य प्रदेश में कुनो नेशनल पार्क में इस संबंध में जबर्दस्त तैयारी की गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 72वें जन्मदिन पर आज सुबह 10 किलोमीटर में फैले बाड़े में चीतों को एक साथ छोड़ा ।

यह भी पढ़े

 

यूपी में किरायेदारों के लिए अच्छी खबर, अब 5 मिनट में होगा ‘ई रेंट एग्रीमेंट’

इस अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और वन्यजीव विशेषज्ञ भी वहां मौजूद रहे । इन चीतों (5 मादा और 3 नर) को विशेष कार्गो फ्लाइट बोइंग-717 में ग्वालियर लाया गया अब उन्हें हेलिकॉप्टर से कुनो नेशनल पार्क लाया जा रहा है। नामीबिया से आठ चीते – एक विशेष मालवाहक विमान में उड़ान भरते हुए मध्य प्रदेश के ग्वालियर हवाई अड्डे पर उतरे ।

 

 

चीतों को ला रहा विमान भारतीय वायु सेना (IAF) द्वारा संचालित ग्वालियर के महाराजपुरा एयरबेस पर सुबह 8 बजे से कुछ देर पहले पहुंचा। एक घंटे बाद, उन्हें भारतीय वायुसेना के चिनूक भारी-भरकम हेलीकॉप्टर से कुनो नेशनल पार्क भेजा जाएगा।

चीतों पर दुनिया के अग्रणी विशेषज्ञ डॉ लॉरी मार्कर ने कहा, ” ये बड़ी बिल्लियाँ बहुत हल्की बेहोशी की हालत में लायी गई हैं क्योंकि इन्हें आसानी से शांत नहीं किया जा सकता है, वे सभी बहुत अच्छी लग रही हैं।”

चीता संरक्षण कोष (सीसीएफ) के अनुसार, नामीबिया में एक अंतरराष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन सबसे तेज़ गति के इस पशु को बचाने के लिए समर्पित है, भारत के लिए दिये गए पांच मादा चीता दो से पांच वर्ष की आयु के हैं, जबकि नर 4.5 साल से 5.5 साल के बीच आयु वर्ग के हैं।

pm modi cheeta PM Narendra Modi Birthday : PM मोदी ने मध्य प्रदेश में कुनो नेशनल पार्क में छोड़े चीते

भारत आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जन्मदिन मना रहा है। पीएम मोदी के जन्मदिन पर देशभर में कई तरह के खास कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर आज देश को स्पेशल गिफ्ट दिया है। नामीबिया से स्पेशल विमान के जरिए भारत लाए गए चीतों को प्रधानमंत्री मोदी ने मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क के स्पेशल बाड़े में छोड़ दिया है। चीतों को 30 दिनों तक विशेष बाड़े में ही रखा जाएगा। इस दौरान उनकी सेहत पर नजर रखी जाएगी।

xcvb PM Narendra Modi Birthday : PM मोदी ने मध्य प्रदेश में कुनो नेशनल पार्क में छोड़े चीते

राष्ट्रीय उद्यान में नामीबिया से आए चीता छोड़ने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि इससे भारत की प्रकृति प्रेरणा तेजी से जागृत होगी। पीएम मोदी ने कहा कि इन चीतों का जरिए हमारे जंगल का एक बड़ा शून्य भर रहा है। हमारे यहां बच्चों को चीता के बारे में ज्यादा कुछ पता ही नहीं है। भारत में अब बच्चे चीता को अपने ही देश में देख पायेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि आज हम पूरे दुनिया को संदेश दे रहे हैं कि हम पर्यावरण के साथ विकास भी कर सकते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि हम पांचवी अर्थव्यवस्था भी बने हैं और पर्यावरण का संरक्षण भी कर रहे हैं।

Related posts

चंडीगढ़ से फिरोजपुर के बीच जल्द चलेगी स्पेशल एसी ट्रेन, प्रशासन ने दिखाई हरी झंडी

Breaking News

Raipur Helicopter Crash: हेलीकॉप्टर हादसे पर राज्य सरकार ने दिए जांच के आदेश, CM बघेल ने जताया दुख

Rahul

कोरोना महामारी में नन्दी सेवा संस्थान ने बढ़ाया मदद का हाथ, इस अस्पताल को देगा ये बड़ी सुविधा

Aditya Mishra