featured देश

राष्ट्रीय बाल पुरस्कार: पीएम मोदी ने किया बच्चों को सम्मानित, कहा- पुरस्कारों के साथ आपको जिम्मेदारी भी मिली

1027171 pm modi local for vocal राष्ट्रीय बाल पुरस्कार: पीएम मोदी ने किया बच्चों को सम्मानित, कहा- पुरस्कारों के साथ आपको जिम्मेदारी भी मिली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार का वितरण किया। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार का वितरण किया। बाल पुरस्कार विजेता हर साल गणतंत्र दिवस परेड में भी हिस्सा लेते हैं। इस साल कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण इस समारोह को वर्चुअली आयोजित किया जा रहा है।

14 साल के कामेश्वर ने बच्चों को नदी में डूबने से बचाया, पीएम मोदी ने आज देश  के ऐसे ही 32 बच्चों से बात की | PM Modi will talk to the

राष्ट्रीय बाल पुरस्कार: पीएम मोदी ने किया बच्चों को सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार का वितरण किया। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार का वितरण किया। बाल पुरस्कार विजेता हर साल गणतंत्र दिवस परेड में भी हिस्सा लेते हैं। इस साल कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण इस समारोह को वर्चुअली आयोजित किया जा रहा है। इन पुरस्कारों के लिए देशभर से 61 बच्चों को चुना गया था। इसमें 32 बच्चों को पिछले साल के लिए और 29 बच्चों को इस साल PMRBP-2022 के लिए चुना गया। इस मोके पर उन्होंने विजेताओं से बातचीत भी की।

बच्चों को पीएम मोदी ने सौंपी पुरस्कार राशि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्चों को डिजिटल सर्टिफिकेट और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के जरिए पुरस्कार राशि सौंपी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आप जैसे स्वच्छता अभियान के लिए सामने आए। आप वोकल फॉर लोकल अभियान के लिए भी सामने आइए। आप लोग लिस्ट बनाइए और देखिए कि जिन चीजों का इस्तेमाल आप करते हैं, ऐसे कितने प्रोडक्ट हैं, जो भारत में नहीं बने हैं और विदेशी हैं। इसके बाद घर के लोगों से आग्रह करें कि भविष्य में जब भी वैसे प्रोडक्ट खरीदे जाएं तो वो भारत में बने हों। उसमें भारत की मिट्टी की सुगंध हो, भारत के युवा के पसीने की सुगंध हो। उससे हमारा प्रोडक्शन बढ़ जाएगा और इससे रोजगार के लिए नए अवसर बनेंगे।

पुरस्कारों के साथ आपको जिम्मेदारी भी मिली- पीएम मोदी

वहीं पीएम मोदी ने बच्चों को पुरस्कारों के लिए बधाई दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं देश की सभी बेटियों को भी बधाई देता हूं। शुभकामनाएं देता हूं। आपके माता-पिता और टीचर्स को भी विशेष बधाई। पुरस्कारों के साथ आपको जिम्मेदारी भी मिली है। हर किसी की आपसे अपेक्षा भी बढ़ गई है। आपको दबाव नहीं लेना है। इनसे प्रेरणा लेनी है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ बच्चों से संवाद भी किया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई भी जुड़े हैं।

 

Related posts

बेटी ने पिता का बढाया मान, आईएएफ की परिक्षा में हुई उत्तीर्ण

rituraj

कांग्रेस ने लगाया आरोप, 10-10 करोड़ में खरीदे गए विधायक

Pradeep sharma

सगाई के बाद मीडिया से बोले आकाश अंबानी, ‘अच्छी फोटो छापना’

rituraj