November 30, 2021 1:47 pm
featured देश बिज़नेस

केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार ने दिया दिवाली का गिफ्ट, DA में 3 फीसदी की बढ़ौतरी का एलान

2000 rs1 केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार ने दिया दिवाली का गिफ्ट, DA में 3 फीसदी की बढ़ौतरी का एलान

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दीपावली के त्यौहार से पहले बड़ा तोहफा दिया है। मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का एलान किया है। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार ने दिया दिवाली का गिफ्ट

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दीपावली के त्यौहार से पहले बड़ा तोहफा दिया है। मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का एलान किया है। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया। 3% की इस बढ़ोत्तरी के साथ ही DA 28% से बढ़कर 31% हो गया है। महंगाई भत्ते की नई दर जुलाई 2021 से लागू होंगी।

पहले 17 से बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया गया था DA

बता दें कि केंद्र सरकार ने साल-2020 में कोरोना के कारण केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत लाभों को अस्थायी रूप से रोक दिया था। जिसके बाद इस साल जुलाई से केंद्र ने DA और DR की दर में 11 फीसदी की बढ़ोत्तरी की थी। इस वृद्धि से डीए की नई दर 17 प्रतिशत से बढ़कर 28 प्रतिशत हो गई थी।  और अब ये बढ़ोतरी 31% हो गई है। सरकार के इस फैसले से 47 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा हो रहा है।

क्या होता है DA, किसको कितनी मिलेगी तनख्वाह?

महंगाई भत्ता कर्मचारी के बेसिक सैलरी का एक निश्चित हिस्सा होता है। देश में महंगाई के असर को कम करने के लिए सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देती है। इसे समय-समय पर बढ़ाया जाता है। कर्मचारी की बेसिक सैलरी अगर 56,900 रुपए है तो नये महंगाई भत्ते यानी 31 फीसदी के तहत 17 हजार 639 रुपए महीने भत्ता मिलेगा। यानी सैलरी में कुल इजाफा सालाना 20484 रुपए होगा। सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के तहत केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए साल में दो बार महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में संशोधन होता है। पहली साइकिल जनवरी से और दूसरी और जुलाई से शुरू होती है।

 

Related posts

CM पद साझा करने को लेकर कांग्रेस से कोई समझौता नहीं-कुमारस्वामी

mohini kushwaha

होमलोन पर SBI ने दी लोगों को राहत, घटाई ब्याज दर

Pradeep sharma

शताब्दी ट्रेन के आखिरी कोच में लगी भीषण आग

Sachin Mishra