देश

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिला दिवाली का तोहफा, DA में हुई 3 फीसदी की बढ़त

DA

केंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिवाली के तोहफा देने वाली है। दरअसल सरकार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने का फैसला लिया गया है। आज कैबिनेट मीटिंग में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते को 3 फीसदी बढ़ाने को मंजूरी दी गई है। DA में 3 फीसदी की और बढ़त होने का मतलब यह है कि अब महंगाई भत्ता (DA) 31 फीसदी होगा। इस बढ़त का सीधा फायदा 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा।

गौरतलब है कि इस साल जुलाई में ही सरकार ने महंगाई भत्ता (DA Hike) में 11 फीसदी की बढ़त कर इसे 28 फीसदी किया था।
असल में लेबर मिनिस्ट्री ने AICPI (All India Consumer Price Index) के पिछले 3 महीने जून, जुलाई और अगस्त के आंकड़े जारी किए थे। AICPI इंडेक्स अगस्त में 123 अंक पर पहुंच चुका है। इससे ही यह संकेत मिल गया कि महंगाई भत्ते में सरकार आगे और बढ़त कर सकती है। इसके आधार पर ही केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तय होता है।

कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ता बढ़ने से दूसरे अलाउंस में भी इजाफा होगा। वहीं, रिटायरमेंट के लिए प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्युटी (Gratuity) में भी बढ़ोतरी होगी।

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में साल में 2 बार इजाफा होता है। अगर किसी कर्मचारी का मूल वेतन 20 हजार रुपये है तो उसे महंगाई भत्ते के तौर पर अभी 5,600 रुपये मिल रहे हैं। ये रकम मूल वेतन का 28 फीसदी है। अगर डीए में 3 फीसदी का इजाफा हो जाता है तो कर्मचारी को डीए के तौर पर 6,200 रुपये मिलेंगे। मूल वेतन बढ़ने से महंगाई भत्ते की कुल रकम में भी बढ़ोतरी हो जाएगी।

Related posts

कोरोना संक्रमित दिल्ली में 184 पॉजिटिव मामले बढ़े, 184 में 154 जमाती

Shubham Gupta

सोहराबुद्दीन एनकाउंटर केस में CBI कोर्ट आज सुनाएगा अपना फैसला

mahesh yadav

पूछताछ करने के लिए JIT के सामने पेश होंगे नवाज शरीफ

Pradeep sharma