October 24, 2021 12:11 pm
featured दुनिया देश बिज़नेस

भारत से पहली निजी कार्गो ट्रेन पहुंची नेपाल

भारत से पहली निजी कार्गो ट्रेन पहुंची नेपाल भारत से पहली निजी कार्गो ट्रेन पहुंची नेपाल

भारत से पहली निजी कार्गो ट्रेन बुधवार को नेपाल पहुँची। दरअसल दो महीने पूर्व हुए भारत-नेपाल के बीच रेलवे सेवा समझौते में संशोधन के बाद बुधवार को भारत से पहली बार निजी क्षेत्र की मालगाड़ी नेपाल पहुँची। 

भारत से पहुंची पहली निजी मालगाड़ी

9 जुलाई 2021 को भारत और नेपाल के बीच  रेलवे समझौते में हुए संशोधन के बाद यह संभव हो सका। यह क्या है 17 साल के लम्बे अंतराल के बाद भारतीय कंटेनरों का एकाधिकार टूट गया है।

नेपाल के सीमावर्ती शहर बीरगंज पहुंची ट्रेन

भारत से नेपाल के लिए बुधवार को रवाना हुई पहली निजी मालगाड़ी नेपाल के सीमावर्ती शहर बीरगंज में पहुंची। जिसकी पुष्टि नेपाल इंटरमॉडल ट्रांसपोर्ट डेवलपमेंट ने की है। नेपाल इंटरमॉडल ट्रांसपोर्ट डेवलपमेंट ने कहा , हिंद टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड की एक रैक कार्गो ट्रेन सुबह 10 बजे बीरगंज स्थित ड्राई पोर्ट पर पहुंची।

17 साल से हो रही परेशानियों का हुआ समाधान

भारत-नेपाल के बीच 17 साल पहले हुए रेलवे समझौते में संशोधन ने उन बाधाओं व परेशानियों को दूर कर दिया है, जिनका नेपाल लंबे समय से सामना कर रहा था, खासकर इसे भारतीय रेलवे माल सेवाओं के माध्यम से माल के आयात और निर्यात को लेकर दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। 9 जुलाई को हुए नए समझौते के तहत अब भारत और नेपाल दोनों देशों के सभी निजी कार्गो ट्रेन ऑपरेटर अब एक-दूसरे के रेल नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकेंगे। अभी तक यह कार्य केवल सरकारी कंपनी कोनकोर ही करती थी। साथ ही समझौते के तहत दोनों देश किसी तीसरे देश में माल के निर्यात या आयात के लिए भी रेलवे नेटवर्क का उपयोग कर सकेंगे।

नेपाल को क्या होगा फायदा

नए समझौते के तहत नेपाल के निर्यातक निजी ट्रेन के जरिए अपना माल भारतीय बंदरगाहों तक पहुंचा सकेंगे। भारत में यह समझौता 2004 में हुआ था मगर इसके बाद कई बार समझौते किए गए। समझौते के तहत हर 5 वर्ष के बाद एक समीक्षा बैठक का प्रावधान है। ताकि आवश्यकता अनुसार समझौते में संशोधन किया जा सकें। 9 जुलाई को हुए समझौते में संशोधन के बाद अब दोनों देशों के बीच में रेलवे नेटवर्क मजबूत होगा। 

Related posts

मोदी सरकार ने IPC, CrPC में बदलाव करने का संकल्प लिया: अमित शाह

Trinath Mishra

पाकिस्तानी जेल में भारतीय कैदी पर हमले, सुषमा ने तत्काल उठाया यह कदम

bharatkhabar

6 घंटे फेसबुक ठप होने से मार्क जुकरबर्ग को हुआ करोड़ों का नुकसान, 5% शेयर्स में आई गिरावट

Neetu Rajbhar