featured देश

अमित शाह के घर पर चल रही अहम बैठक, कोयला और ऊर्जा मंत्री के साथ कई अधिकारी मौजूद

गृह मंत्री अमित शाह

देश में इन दिनों बिजली का संकट छाया हुआ है। लोग पावट कट से खासे परेशान हैं। ऐसे में मौजूदा हालात की समीक्षा को लेकर इस वक्त गृह मंत्री अमित शाह के घर पर एक बेहद अहम बैठक चल रही है।

यह भी पढ़े

अपनी नई पार्टी बनाएंगे प्रशांत किशोर, ट्वीट कर दी जानकारी , बोले शुरुआत बिहार से

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस मीटिंग में बिजली मंत्री आरके सिंह, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी भी मौजूद हैं। कोयले की कमी की वजह से देश में बिजली संकट गहरा गया है। पिछले दिनों बिजली संकट के बाद कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने कोल क्राइसिस का मुद्दा उठाया था।

अमित शाह

इन 12 राज्यों में बिजली संकट

अखिल भारतीय बिजली इंजीनियर महासंघ के मुताबिक राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार और उत्तर प्रदेश समेत 12 राज्य बिजली संकट से जूझ रहे हैं। AIPEF के प्रवक्ता वीके गुप्ता की माने तो गर्मी के दिनों में बिजली की मांग बढ़ जाती है। ऐसे में बिजली प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए ज्यादा कोयला की जरूरत होती है।

Electricity Connection 1 अमित शाह के घर पर चल रही अहम बैठक, कोयला और ऊर्जा मंत्री के साथ कई अधिकारी मौजूद
कोयले का संकट !

भारत करीब 200 गीगावॉट बिजली यानी करीब 70% बिजली का उत्पादन कोयले से चलने वाले प्लांट्स से करता है। देश में कोयले से चलने वाले 150 बिजली के प्लांट्स है। पिछले दिनों बिजली संकट गहराने पर बिजली प्लांट्स तक कोयला ले जाने वाली ट्रेनों को रास्ता देने के लिए रेलवे ने ट्रेनों के 670 फेरे रद्द कर दिए थे।

electricity price hike uttarakhand अमित शाह के घर पर चल रही अहम बैठक, कोयला और ऊर्जा मंत्री के साथ कई अधिकारी मौजूद

गर्मी ने बनाया रिकॉर्ड

देश भर में तेज गर्मी के बीच इस हफ्ते में पीक पावर सप्लाई तीन बार रिकॉर्ड लेवल तक पहुंची। पीक पावर सप्लाई ने 26 अप्रैल को रिकॉर्ड 201.65GW के लेवल को छुआ। इसके बाद 28 अप्रैल को 204.65 GW का नया रिकॉर्ड बनाया और 29 अप्रैल को 207.11GW के ऑलटाइम हाई पर पहुंच गई। 27 अप्रैल को यह 200.65GW थी और 25 अप्रैल को 199.34 GW। पिछले साल 7 जुलाई को पीक पावर सप्लाई 200.53 GW रही थी।

sun setting behind the silhouette of electricity pylons 1127 2986 अमित शाह के घर पर चल रही अहम बैठक, कोयला और ऊर्जा मंत्री के साथ कई अधिकारी मौजूद

Related posts

देहरादून एयरपोर्ट : यात्रियों के लिए खुला गया 250 करोड़ लागत से बना नया टर्मिनल

Neetu Rajbhar

उत्तराखंड प्लान कैंसिल, यूपी में ‘जन चौपाल’ करेंगे पीएम मोदी, मेरठ व अलीगढ़ के कार्यकर्ताओं को करेंगे संबोधित

Neetu Rajbhar

‘आप’ का आरोप- बीजेपी कार्यकर्ता प्रदर्शन करते हुए मनीष सिसोदिया के घर में घुसे, पुलिस ने कार्रवाई कर 6 को किया गिरफ्तार

Aman Sharma