featured देश बिज़नेस

‘ फ्री राशन’ के नियमों में बड़ा बदलाव, अब गेहूं की जगह भी दिया जाएगा चावल,अगले महीने से लागू होगा नया नियम

kisan ‘ फ्री राशन’ के नियमों में बड़ा बदलाव, अब गेहूं की जगह भी दिया जाएगा चावल,अगले महीने से लागू होगा नया नियम

राशन कार्ड पर फ्री राशन लेने वाले लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। केंद्र सरकार की ओर से फ्री राशन के नियमों में बड़ा बदलाव किया है।

यह भी पढ़े

 

SBI में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ग्रेजुएट कर सकते हैं अप्लाई, इतना मिलेगा वेतन

 

अगले महीने से इस बदलाव को लागू कर दिया जाएगा। अब आपको बताते हैं कि वो बदलाव क्या है। दरअसल केंद्र सरकार की ओर से राशन कार्ड धारकों को फ्री गेहूं और चावल दिया जाता है। लेकिन अब इस योजना के तहत सरकार की ओर से गेहूं की जगह चावल ही दिए जाएंगे। मतलब अब आपको फ्री राशन योजना के तहत गेहूं कम और चावल ज्यादा दिए जाएंगे।

ये नियम जून महीने से लागू होंगे। अब आपके जहन में सवाल उठ रहा होगा कि सरकार ने ऐसा फैसला क्यों लिया। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि सरकार के इस फैसले के पीछे का मुख्य कारण क्या है। दरअसल गेहूं के आवंटन को फिलहाल खत्मर करने का कारण गेहूं की कम खरीद बताया जा रहा है।

वहीं इसके चलते अब यूपी, बिहार और केरल में मुफ्त वितरण के लिए गेहूं नहीं मिलेगा। वहीं दिल्ली, गुजरात, झारखंड, एमपी, महाराष्ट्रह, उत्तराखंड और पश्मि बंगाल के गेहूं के कोटे में कमी की गई है। इन राज्यों में कार्ड धारकों को गेहूं कम और चावल ज्यादा मिलेगा। बाकी राज्यों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया।

Related posts

फ्लाइट में महिला यात्री के सामने अश्लील हरकत करने के आरोप में एक शख्स गिरफ्तार

Rani Naqvi

INDvsSL: आज नहीं खेला जाएगा दूसरा T-20 मैच, यह खिलाड़ी निकला CORONA POSITIVE

Shailendra Singh

उत्तर भारत में ठंड की मार, दिल्‍ली में रिकॉर्ड तोड़ ठंड जारी

Ankit Tripathi