जल्द ही यूपी में शुरू हो जाएगा है Health ATM, मिलेगी यह सुविधाएं

लखनऊ: जिस तरह से पैसे निकालने के लिए एटीएम मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। वैसे ही अब स्वास्थ्य रिपोर्ट जानने के लिए अस्पताल या किसी लैब में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। उत्तर प्रदेश सरकार की पहल पर यूपी में Health ATM लगाने की कवायद शुरू हो गई है।

एक जगह पर 59 तरह की जांच

एटीएम की मदद से एक ही जगह पर कोई भी व्यक्ति 59 तरह की शारीरिक जांच की रिपोर्ट पा सकेगा। इतना ही नहीं, एटीएम को टेलीकंसल्टेशन और डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड से भी जोड़ा जाएगा। जिसका इस्तेमाल भविष्य में इलाज के दौरान होगा। जांच कराने वालों को चिकित्सकों के द्वारा सलाह भी दी जाएगी। यह Health ATM एक ओपीडी जैसा होगा, जहां सामान्य मरीजों को चिकित्सकों की सलाह और जांच रिपोर्ट दोनों एक ही जगह पर मिल सकेगी।

Health ATM से जुड़ेंगे चिकित्सक

यूपी में लगने वाले हेल्थ एटीएम से चिकित्सक भी जुड़ेंगे, जिसमें डेली कंसल्टेंसी के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य को सलाह और उचित परामर्श दिया जाएगा। स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश में यह पहल की जा रही है। दरअसल यूपी जैसे बड़े राज्य में कई बार अस्पताल में मिलने वाली सुविधा पर्याप्त नहीं होती, ऐसे में हेल्थ एटीएम एक सकारात्मक प्रयोग है। जिसके लगने के बाद से स्वास्थ्य सुविधाएं और मजबूत होगी।

आज विनायक चतुर्थी पर जानिए कैसे करें भगवान गणेश को प्रसन्न, क्या है शुभ मुहूर्त

Previous article

अगले 24 घंटों में दिल्ली, यूपी, बिहार समेत इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured