September 25, 2021 12:41 pm
featured देश भारत खबर विशेष

15 अगस्त को देश भर में मनाया जाएगा 75वां स्वतंत्रता दिवस, तैयारियां शुरू

Independence day pti 15 अगस्त को देश भर में मनाया जाएगा 75वां स्वतंत्रता दिवस, तैयारियां शुरू

 

15 अगस्त को देश भर में 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। जिसके चलते इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं । हालांकि कोरोना के कारण इस बार कई चीजों में बदलाव किया गया है।

इसलिए मनाया जाता है स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस को देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन भारत के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से झंडा फहराते हैं। 15 अगस्त 1947 वह दिन था, जब भारत को ब्रिटिश उपनिवेशवाद से स्वतंत्र घोषित किया गया और नियंत्रण की बागडोर देश के नेताओं को सौंप दी गई। इस दिन देश की आजादी में अपनी जान गंवाने वाले शहीदों को नमन भी किया जाता है। वहीं, 26 जनवरी हमें अपने संविधान और लोकतंत्र की अहमियत को एहसास कराती है। साल में इन दोनों अवसरों पर देशभर में झंडोतोलन कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ही फहराते हैं झंडा

15 अगस्त को ध्वाजारोहण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाता है। जबकि 26 जनवरी को देश के राष्ट्रपति झंडा फहराते हैं। इसके अलावा 15 अगस्त और 26 जनवरी को मुख्य कार्यक्रम नई दिल्ली में आयोजित किया जाता है, लेकिन 15 अगस्त को झंडा लाल किले पर फहराया जाता है। जबकि 26 जनवरी को झंडोतोलन राजपथ यानि इंडिया गेट पर किया जाता है। हालांकि इसके अलावा 15 अगस्त को तिरंगे को थोड़ा ऊपर की ओर खींचकर फहराया जाता है। जिसे ध्वजारोहण करते हैं। जबकि 26 जनवरी को झंडा ऊपर ही बधां होता है। इसे वहीं खोलकर फहराया जाता है। जिसे सिर्फ झंडा फरहाना कहते हैं।

कोरोना का दिखेगा असर

देश में कोरोना महामारी के कारण इस साल कई त्योहारों पर असर पड़ा है। सोशल डिस्टेंसिंग, लॉकडाउन और भीड़ जुटने की मनाही के कारण पिछले कई महीने से बड़े कार्यक्रम नहीं हुए हैं। कुछ ऐसा ही 15 अगस्त को लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम में भी होगा। भीड़ कम और तमाम कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। पीएम मोदी आम तौर पर लाल किले से अपने संबोधन के बाद स्कूली बच्चों से लगातार मिलते थे लेकिन वह इस बार ऐसा नहीं कर पाएंगे।

कोरोना नियमों का होगा पालन

इस साल कार्यक्रम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। स्टाफ पीपीई किट में होंगे। इसके अलावा सैनिटाइज करने के लिए कई जगह बनाए जाएंगे।

 

Related posts

हाईकोर्ट से केजरीवाल सरकार को झटका, एलजी ही दिल्ली के बिग बॉस

bharatkhabar

नए उत्तर प्रदेश की नई उड़ान: सीएम योगी ने जेवर एयरपोर्ट को लेकर कही बड़ी बात   

Shailendra Singh

आज से शुरू हुआ शारदीय नवरात्र, देश भर के मंदिरों में भक्तों की भीड़

rituraj