featured यूपी राज्य

इंडियन ऑयल बोर्ड में पहली महिला फंक्शनल डायरेक्टर सुश्री शुक्ला मिस्त्री ने संभाला पद

WhatsApp Image 2022 02 07 at 5.23.40 PM इंडियन ऑयल बोर्ड में पहली महिला फंक्शनल डायरेक्टर सुश्री शुक्ला मिस्त्री ने संभाला पद

अमित गोस्वामी इंडियन ऑयल बोर्ड में पहली महिला फंक्शनल डायरेक्टर सुश्री शुक्ला मिस्त्री ने संभाला पदअमित गोस्वामी

मथुरा। भारत की सर्वोच्च रैंक वाले ऊर्जा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम और ‘फॉर्च्यून 500’ वैश्विक सूची में शामिल, इंडियनऑयल में सुश्री शुक्ला मिस्त्री ने निदेशक (रिफ़ाइनरीज़) का पदभार ग्रहण कर लिया है। सुश्री मिस्त्री इंडियनऑयल बोर्ड में फंक्शनल डाइरेक्टर का पदभार संभालने वाली पहली महिला हैं। इसके साथ ही, सुश्री मिस्त्री चेन्नई पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (सीपीसीएल) और 60 एमएमटीपीए की रत्नागिरी रिफ़ाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल लिमिटेड के बोर्ड में निदेशक का पद भी संभालेंगी। सुश्री मिस्त्री तीन प्रमुख तेल और गैस केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की एक संयुक्त उद्यम कंपनी, आईएचबीएल के बोर्ड में भी गैर-कार्यकारी निदेशक का पद भी सम्भालेंगी । इंडियन ऑयल की निदेशक (रिफ़ाइनरीज़) के रूप में सुश्री मिस्त्री इंडियनऑयल की नौ रिफ़ाइनरियों और पेट्रोकेमिकल संयंत्रों के व्यवसाय और संचालन का नेतृत्व करेंगी। एक मजबूत रिफ़ाइनरीज़ डिवीजन के साथ, इंडियनऑयल (समूह कंपनियों सहित) 80.55 मिलियन टन प्रति वर्ष (1.64 मिलियन बैरल प्रति दिन) की समूह शोधन क्षमता के साथ राष्ट्र का शीर्ष रिफ़ाइनर है। सुश्री शुक्ला मिस्त्री ने बंगाल इंजीनियरिंग कॉलेज, कलकत्ता विश्वविद्यालय से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग डिग्री के साथ-साथ आईसीएफ़एआई से प्रबंधन में एडवांस डिप्लोमा और औद्योगिक रेडियोग्राफी और अल्ट्रासोनिक गैर-विनाशकारी परीक्षण में प्रमाणन भी प्राप्त किया है।

निदेशक (रिफ़ाइनरीज़) का पदभार संभालने से पूर्व, वह बिहार के बेगूसराय जिले में इंडियनऑयल की 6.0 एमएमटीपीए की शोधन क्षमता वाली बरौनी रिफ़ाइनरी का नेतृत्व करने वाली एकमात्र महिला कार्यकारी निदेशक और रिफ़ाइनरी प्रमुख थीं। उनके कार्यकाल के दौरान मेगा बीएस-VI परियोजना का कार्यान्वयन, रिफ़ाइनरी से बीएस-VI ग्रेड ईंधन को इसकी निर्धारित समय सीमा से बहुत पहले रोल आउट करना, इथेनॉल-मिश्रित एमएस व एक्सपी -100 एमएस की आपूर्ति, अन्य रिफ़ाइनरियों से रिफॉर्मेट लेकर कंटीन्यूअस कैटेलिटिक रिफॉर्मिंग यूनिट की स्थापना, जिससे रिफ़ाइनरी के जीआरएम में बढ़ोतरी हुई आदि उनकी उपलब्धियो मे शामिल हैं।
सुश्री मिस्त्री इंडियनऑयल की पहली महिला कार्यकारी निदेशक और रिफ़ाइनरी प्रमुख भी रहीं हैं, जिन्होंने 1 जनवरी 2018 से 7 फरवरी 2019 के दौरान एशिया की सबसे पुरानी ऑपरेटिंग रिफ़ाइनरी डिगबोई रिफ़ाइनरी (असम) का कार्यभार संभाला और फिर बरौनी रिफ़ाइनरी (बिहार) का नेतृत्व भी किया। डिगबोई रिफ़ाइनरी में सुश्री मिस्त्री ने राइनो मोम ब्रांड जैसे मूल्य वर्धित उत्पादों को 25% तक बढ़ाने और आईओसी की गोलाई विपणन टर्मिनल को चालू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके कार्यकाल के दौरान, डिगबोई रिफ़ाइनरी, जापान इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोडक्टिव मैनेजमेंट से स्पेशल टीपीएम अवार्ड हासिल करने वाली देश की एकमात्र और पहली रिफ़ाइनरी बनी। सुश्री मिस्त्री एकमात्र भारतीय महिला थीं, जिन्हें अप्रैल 2004 (3 अप्रैल 2004 – 31 मार्च 2006) में कतर पेट्रोलियम (कतर साइट पर) और मार्च 2002 में अमीरात नेशनल ऑयल कंपनी (दुबई) में मेगा लीनियर अल्कलाइन बेंजीन परियोजना के निष्पादन और प्लांट टर्नअराउंड निरीक्षण के लिए क्रमशः प्रतिनियुक्ति के लिए चुना गया था।

रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स के संचालन में 35 से अधिक वर्षों के व्यापक अनुभव के साथ, वह उस प्रतिष्ठित टीम का भी महत्वपूर्ण हिस्सा रही हैं, जिसने कैप्टिव पावर प्लांट सहित भारत के सबसे बड़े नेप्था क्रैकर कॉम्प्लेक्स और इंडियन सिंथेटिक रबर प्राइवेट लिमिटेड के स्टाइरीन ब्यूटाडीन रबर प्रोजेक्ट की स्थापना की है। स्टाइरीन ब्यूटाडीन रबर प्रोजेक्ट को 2015 में डन एंड ब्रैडस्ट्रीट से सर्वश्रेष्ठ बुनियादी ढांचा प्रोजेक्ट का पुरस्कार भी मिला। तेल और गैस उद्योग में सुश्री मिस्त्री ने समृद्ध योगदान देकर कई प्रतिष्ठित पुरस्कार अर्जित किए हैं। उनमें से कुछ उल्लेखनीय पुरस्कार जैसे ईटी प्राइम वुमन मैन्युफैक्चरिंग एंड ऑपरेशंस लीडरशिप अवार्ड -2021, पीएसई के बीच उत्कृष्ट महिला प्रबंधक के लिए स्कोप एक्सीलेंस अवार्ड (2016-17), पेट्रोटेक ओजस्विनी अवार्ड – 2016, पेट्रोफेड बेस्ट वुमन एक्जीक्यूटिव अवार्ड – 2009 और राष्ट्रीय पेट्रोलियम प्रबंधन कार्यक्रम का सर्वश्रेष्ठ महिला कार्यकारी अवार्ड – 2000 इत्यादि हैं। विश्व पेट्रोलियम कांग्रेस और सीईआरए (सेरा) वीक (यूएसए) जैसे प्रतिष्ठित सम्मेलनों में भी उनकी सक्रिय भागीदारी रही हैl

Related posts

India Corona Update: देश में मिले 4,270 नए कोरोना केस, 15 लोगों की गई जान

Rahul

उन्नाव: जंगल में बंधीं मिली तीन लड़कियां, 2 की मौत

Aditya Mishra

बगदाद के एतिहासिक नूरी मस्जिद को आईएस ने उड़ाया

Srishti vishwakarma