February 28, 2024 4:07 pm
featured मध्यप्रदेश

महाकाल कॉरिडोर में शिव की 200 मूर्तियां, 108 पिलर, भव्य होगा समारोह, घूमने में लगेगा 5 से 6 घंटे का समय

shiv 1 महाकाल कॉरिडोर में शिव की 200 मूर्तियां, 108 पिलर, भव्य होगा समारोह, घूमने में लगेगा 5 से 6 घंटे का समय

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर को उज्जैन में महाकाल मंदिर कोरिडोर का लोकार्पण करेंगे। ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर का नया कॉरिडोर बनकर तैयार हो रहा है।

यह भी पढ़े

11 अक्टूबर को पीएम मोदी करेंगे महाकाल कॉरिडोर का लोकार्पण, जोरों पर तैयारियां

 

आपको बता दें कि यह प्रोजेक्ट करीब 750 करोड़ रुपये का है। इस कॉरिडोर के बनने से महाकाल मंदिर का परिसर जो अभी 2 हेक्टेयर का है, बढ़कर 20 हेक्टेयर का हो जाएगा। इसके पहले चरण में 350 करोड़ की लागत आई है। इसका काम लगभग पूरा कर लिया गया है। इस परिसर में महाकाल कारिडोर, फेसिलिटी सेंटर, सरफेस पार्किंग, महाकाल द्वार का निर्माण कराया जा रहा है।

ujaain mahakal corridor महाकाल कॉरिडोर में शिव की 200 मूर्तियां, 108 पिलर, भव्य होगा समारोह, घूमने में लगेगा 5 से 6 घंटे का समय

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसमें 422 करोड़ रुपये प्रदेश सरकार, 21 करोड़ रुपये मंदिर समिति और बाकी का पैसा केंद्र सरकार ने दिया है। महाकाल कॉरिडोर प्रोजेक्ट के तहत रुद्रसागर की तरफ तरफ 920 मीटर लंबा कॉरिडोर, महाकाल मंदिर प्रवेश द्वार, दुकानों, मूर्तियों का निर्माण 7 मार्च 2019 को शुरू हुआ था।

coridor1 1 महाकाल कॉरिडोर में शिव की 200 मूर्तियां, 108 पिलर, भव्य होगा समारोह, घूमने में लगेगा 5 से 6 घंटे का समय

घूमने में लगेगा 5 से 6 घंटे का समय

काशी विश्वनाथ मंदिर से चार गुना बड़ा बन रहा महाकाल कॉरिडोर अपने आप मे बेहद खास है। इसका परिसर इतना विशाल है कि पूरे मंदिर परिसर में घूमने और इसके दर्शन करने के लिए 5 से 6 घंटे का समय लगेगा। इस विशाल क्षेत्र में भगवान शिव के अलग-अलग रूप के दर्शन महाकाल कॉरिडोर मे होंगे।

CORRIDOR 1 महाकाल कॉरिडोर में शिव की 200 मूर्तियां, 108 पिलर, भव्य होगा समारोह, घूमने में लगेगा 5 से 6 घंटे का समय

एक घंटे मे एक लाख श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

इस मंदिर को चारों तरफ से खुला बनाया जा रहा है। इसके आसपास के भवन को हटाया जा रहा है। जिससे श्रद्धालु लोग दूर से मंदिर के दर्शन कर सके। इसी के साथ रुद्रसागर के किनारे 2 नए द्वार विकसित किए जा रहे हैं। इसमें एक साथ 20 हजार यात्री एक साथ जा सकेत हैं। 400 से ज्यादा वाहनों का पार्किंग क्षेत्र और धर्मशाला से यात्री सीधे नंदी द्वार में प्रवेश करेंगे। एक लाख लोगों की भीड़ होने पर भी श्रद्धालुओं को 45 से 60 मिनट में दर्शन हो जाएंगे।

fd महाकाल कॉरिडोर में शिव की 200 मूर्तियां, 108 पिलर, भव्य होगा समारोह, घूमने में लगेगा 5 से 6 घंटे का समय

2022 के अंत तक महाकाल कॉरिडोर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। त्रिवेणी संग्रहालय के पास ही महाकाल पथ का बड़ा द्वार बन रहा है। बीच में फाउंटेन, लाइट एंड साउंड सिस्टम भी होगा। इसके सामने पवेलियन जैसी व्यवस्था श्रद्धालुओं के लिए की जाएगी,जहां रात के समय श्रद्धालु लाइट एंड साउंड शो के जरिए महाकाल के बारे मे और अधिक जानकारी ले सकेंगे।

 

shiv 1 महाकाल कॉरिडोर में शिव की 200 मूर्तियां, 108 पिलर, भव्य होगा समारोह, घूमने में लगेगा 5 से 6 घंटे का समय

आपको बता दें कि काशी विश्वनाथ कॉरिडोर 300 मीटर मे बना है, जबकि महाकाल कॉरिडोर 900 मीटर क्षेत्र में बनाया जा रहा है। यानी कि महाकाल कॉरिडोर काशी से भी भव्य बनने जा रहा है। दो चरणों में हो रहे निर्माण मे यात्रियों के लिए दर्शनीय क्षेत्र और सुविधाएं विकसित करने पर 750 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

shiv महाकाल कॉरिडोर में शिव की 200 मूर्तियां, 108 पिलर, भव्य होगा समारोह, घूमने में लगेगा 5 से 6 घंटे का समय

पीएम करेंगे कॉरिडोर का लोकार्पण

कोरिडोर का लोकार्पण करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्तूबर को उज्जैन आएंगे। महाकालेश्वर कॉरिडोर के अंदर भगवान शिव की 200 फुट की प्रतिमा होगी। प्रतिमा स्थापित करने का कार्य शुरू हो गया है। इसके साथ ही 108 भव्य पिलर भी लगाए जाएंगे। एक तरफ भगवान की शिव की प्रतिमा होगी और दूसरी तरफ भव्य पिलर लगाए जाएंगे। पिलर में खूबसूरत लाइटें भी लगाई जा रही हैं, साथ ही मंदिर के पास एक मार्केट भी होगा। इसके साथ ही कॉरिडोर में दूसरे भगवानों की प्रतिमा भी स्थापित की गई हैं।

ujaain mahakal corridor महाकाल कॉरिडोर में शिव की 200 मूर्तियां, 108 पिलर, भव्य होगा समारोह, घूमने में लगेगा 5 से 6 घंटे का समय

Related posts

पूर्व आर्मी चीफ ने कहा- सैनिकों की मौत का बदला लेने के लिए की थी सर्जिकल स्ट्राइक

Pradeep sharma

आज PM मोदी करेंगे श्री काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण, 11 ज्योर्तिलिंग समेत बड़े शिवलायों पर होगा Live प्रसारण

Rahul

अमेरिका: अलग-अलग शहरों में गोलीबारी, 12 की मौत, 49 घायल

Saurabh