featured Breaking News देश धर्म

चंद्र ग्रहण के बीच है माघी पूर्णिमा, स्नान से मिलेगा पुण्य

maghi purnima me sanan चंद्र ग्रहण के बीच है माघी पूर्णिमा, स्नान से मिलेगा पुण्य

नई दिल्ली।इस साल माघी पूर्णिमा 31 जनवरी यानी बुधवार को पड़ रही है।हिंदू पंचाग के अनुसार चंद्र मास के अंतिम दिन मघा नक्षत्र में पड़ने वाले मास माघ की पूर्णिमा को माघी पूर्णिमा कहते हैं।इसी दिन 2018 का पहला चंद्र ग्रहण लग रहा है।

maghi purnima me sanan चंद्र ग्रहण के बीच है माघी पूर्णिमा, स्नान से मिलेगा पुण्य

माघी पूर्णमा के दिन गंगा या किसी पवित्र नदी में स्नान करना बहुत ही शुभ और लाभकारी माना जाता है।साथ ही मान्यता ये भी है की माघ मास का प्रत्येक दिन विशेष होता है इसीलिए इस दौरान सबसे अधिक दान-पुण्य के कार्य किये जाते है। इस दिन गायों के दान और हवन आदि की अत्‍यधिक महत्‍व होता है।

माघ पूर्णिमा के दिन ही संत रविदास जयंती श्री ललित और श्री भैरव जयंती भी होती है।माघ के पूरे महीने गंगा या पवित्र जल में स्नान करना बेहद ही शुभ होता है।माघ पूर्णिमा तिथि का आरंभ 30 जनवरी 2018, मंगलवार 22:22 बजे होगा और 31 जनवरी 2018, बुधवार 18:56 बजे तक रहेगा। इस दिन की पूजा के लिए 31 जनवरी को सूरज उगने से पहले स्नान करके सूर्य मंत्र का जाप करते हुए सूर्य देव को जल चढ़ाएं।

पितरों के शांति के लिए आज काले तिल का दान करें।आज व्रत कर भगवान श्री कृष्ण की पूजा अर्चना करें।गरीब और ब्राह्मण को दान दें और भोजन करें।माघ महीने में लाखों भक्त संगम इलाहाबाद में जाकर संगम में स्नान करते हैं।

Related posts

हिमाचल रण: कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, छोटे किसानों को फ्री दिया जाएगा कर्ज

Pradeep sharma

काशी में श्मशान पर बजेगी संगीत, चिताओं की राख से होगी होली

bharatkhabar

UP: बेकाबू ट्रेलर ने राहगीरों को कुचला, गुस्साई भीड़ ने ARTO को पीटा 

Shailendra Singh