featured यूपी

Lucknow: एसजीपीजीआई में अब मिलेगी ये बड़ी सुविधा, होगी ये खूबी

कोरोना पॉजिटिव सीएम योगी के लिए पीजीआई में बेड हुआ आरक्षित, जानिए क्या होगा आगे

लखनऊ: लखनऊ से बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां सीएम योगी के कड़े निर्देश के बाद राजधानी लखनऊ में ऑक्सीजन प्लांट लगने शुरू हो गए हैं। सीएम योगी के निर्देश के बाद लकनऊ में सबसे तेज गति से नया आक्सीजन प्लांट लगा है।

पीजीआई में शुरू हुआ आक्सीजन प्लांट

लखनऊ के पीजीआई मेडिकल संस्थान में ये आक्सीजन प्लांट लगाया गया है। एसजीपीजीआई में लगे प्लांट से अब पीजीआई के कोविड अस्पताल में आक्सीजन की सप्लाई होगी। पीजीआई में लगे इस प्लांट ने काम करना भी शुरू कर दिया है। एसजीपीजीआई के कोरोना हॉस्पिटल में अब इस प्लांट से ऑक्सीजन की सप्लाई होगी। इससे मरीजों को अब आक्सीजन की कमी से जूझना नहीं होगा।

अब नहीं होगी मरीज की मौत!

एसजीपीजीआई के राजधानी कोरोना अस्पताल में लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो गया है। पीजीआई के निदेशक प्रोफेसर आरके धीमान ने इस प्लांट का शुभारंभ किया है। अब तक राजधानी कोरोना अस्पताल में सिलेंडर सिस्टम से मरीजों को आक्सीजन की सप्लाई की जा रही थी।

अब तक 600 सिलेंडरों की हो रही थी खपत

अभी तक राजधानी कोरोना अस्पताल में रोजाना करीब 600 सिलेंडरों की खपत हो रही थी। अब पीजीआई में 20,000 लीटर क्षमता का प्लांट लगने से मरीजों को आक्सीजन की कमी से मौत नहीं होगी। लिंडे इंडिया कंपनी ने इस लिक्विड प्लांट को स्थापित किया है। एसजीपीजीआई में इस प्लांट के लग जाने से मरीजों को आक्सीजन भी मिलेगी और आक्सीजन का पर्याप्त स्टॉक भी मौजूद रहेगा।

ऑक्सीजन की कमी से जूझ रही थी राजधानी

बता दें कि पूरे यूपी के विभिन्न अस्पतालों से आक्सीजन की कमी से मरीजों की मौत की खबरें सामने आ रही थीं। वहीं राजधानी लखनऊ का हाल भी बुरा था। कोरोना संक्रमण में चुंकि वायरस फेफड़ों में ही संक्रमण करता है इसलिये मरीज को सांस लेने में दिक्कत होती है।

ऐसे में सीएम योगी ने इस मसले को काफी गंभीरता से लिया और अधिकारियों को निर्देश भी जारी किए थे। इसके बाद अधिकारी एक्शन में आ गए और शनिवार को लखनऊ में सबसे पहले पीजीआई में इस प्लांट को लगा दिया गया। इस आक्सीजन प्लांट के अलावा राजधानी लखनऊ के दूसरे सरकारी अस्पतालों में भी आक्सीजन प्लांट लगाने पर योगी सरकार तेजी से विचार कर रही है।

Related posts

रोडवेज बस की चपेट में आया युवक, हुई मौत

Pradeep sharma

पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन, फायरिंग में एक जवान शहीद

Breaking News

दिल्ली एनसीआर पर चढ़ी कोहरे की चादर, जानें आने वाले सप्ताह का हाल

Aman Sharma