August 14, 2022 11:51 pm
featured देश

देश में फिर लॉकडाउन की सुगबुगाहट तेज, कोरोना से प्रभावित राज्यों का क्या है विचार

up lockdown देश में फिर लॉकडाउन की सुगबुगाहट तेज, कोरोना से प्रभावित राज्यों का क्या है विचार

नई दिल्ली: एक वक्त ऐसा था जब देश में कोरोना संक्रमण में गिरावट दर्ज की गई थी। प्रतिदिन 10 से 12 हजार केस आने लगे थे।

लेकिन अब एक बार फिर से कोरोना ने तबाही मचानी शुरू कर दी है। 80 हजार से ज्यादा केस दर्ज किए जा रहे हैं। और मौत का अंबार फिर लगने लगा है। ऐसे स्थिति में देश में एक बार फिर लॉकडाउन लगने की सुगबुगाहट तेज हो गई है। कि क्या फिर से देश में लॉकडाउन लगेगा। क्या फिर से सब कुछ पहले जैसा हो जाएगा। क्योंकि हालात ऐसे ही है। अगर पूरे देश में नहीं तो कुछ राज्यों में लॉकडाउन जरूर लग सकता है।

सीएम केजरीवाल ने की बैठक

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को आपात बैठक की। बैठक में केजरीवाल ने साफ कर दिया कि उनका लॉकडाउन लगाने का कोई विचार नहीं है। सीएम ने कहा कि अगर आगे जरुरत पड़ी तो जनता से बात कर निर्णय लिया जाएगा।

पुणे में आंशिक लॉकडाउन

महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के चलते पुणे में आंशिक लॉकडाउन लगा दिया गया है। जिले में एक सप्ताह के लिए शाम छह बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है। मॉल और सिनेमा हॉल, रेस्टोरेंट, खाने की दुकानें आदि बंद रहेंगे। प्रशासन ने सिर्फ होम डिलीवरी की सेवा प्रदान की जाएगी। उधर स्कूल कॉलेज भी 30 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिए गए हैं।

मतलब बढ़ते कोरोना का पहला रुझान उसी पुणे से मिल गया जहां सबसे ज्यादा वैक्सीन बन रही है, लेकिन लापरवाही से कोरोना कैस भी खूब आ रहे हैं। और सच तो ये है कि जितने केस हिंदुस्तान में आ रहे हैं उसका आधा हिस्सा तो महाराष्ट्र से ही पूरा हो रहा है, ऐसे में सरकार लॉकडाउन के बारे सोच तो सकती है, मगर सहयोगी पार्टी साथ नहीं दे रही।

यूपी में प्रशासन सख्त

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कक्षा आठ तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 11 अप्रैल तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर टीम (टीम-11) के साथ कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि इस दौरान शिक्षकों का स्कूलों में आना अनिवार्य होगा. उन्होंने कहा कि, “सभी जिलों में अधिकारी तय करें कि कक्षा 9 से 12 तक की शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों के स्कूल में आगमन के दौरान स्कूलों में कोविड प्रोटोकल का सख्ती से पालन हो. अगर ऐसा नहीं होता है तो फिर स्कूल के खिलाफ कार्रवाई करने में जरा भी संकोच न करें।”

छत्तीसगढ़ के दुर्ग में 8 दिन का लॉकडाउन

उधर छत्तीसगढ़ में लगातार कोरोना तेजी से बढ़ रहा है। दुर्ग और रायपुर में सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को दुर्ग में 900 से ज्यादा केस सामने आए थे। जिसके बाद जिला कलेक्टर ने पूर्ण लॉकडाउन लगाने के आदेश दे दिए हैं। दुर्ग में 6 से 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा।

एमपी के कई शहरों में नाईट कर्फ्यू

मध्य प्रदेश में भी 12 शहरों में नाईट कर्फ्यू और वीकेंड लॉकाडउन लागू है। इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर में सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। जिसके चलते सरकार ने इन जिलों में नाईट कर्फ्यू और वीकेंड लॉकडाउन लगा दिया है। इसके आलाव राज्य में 15 अप्रैल तक स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

 

Related posts

Indian Army Recruitment 2021: भारतीय सेना में ऑफिसर पद के लिए निकली भर्ती, आज ही करें आवेदन

Rahul

सेंचुरी मिल में दुर्गा पूजा का समापन हुआ

Trinath Mishra

शाहजहांपुर में सीएम योगी ने 269 करोड़ की परियोजनाओं का किया शिलान्यास, कहा बहन-बेटियों की सुरक्षा के लिए बनाया एंटी रोमियो स्क्वाड

Neetu Rajbhar