लाइफस्टाइल

अपने डेली रुटीन में शामिल करें ये कुछ उपाय, आने लगेगी अच्छी नींद

Sleep disorder

आजकल की बदलती जीवनशैली में हम चाहकर भी अपना ध्यान नहीं रख पाते, जिसकी वजह से धीरे-धीरे कई समस्याओं से घिर जाते हैं। और एक ऐसी ही समस्या है जो ज्यादात लोगों में देखने को मिलती है वो है नींद ना आने की ।इस समस्या से तकरीबन ज्यादातर लोग गुजर रहे हैं। कई बार तो देखा जाता है कि छोटी उम्र में ही लोग नींद की दवाइयां खाने लगते हैं।

life 7 अपने डेली रुटीन में शामिल करें ये कुछ उपाय, आने लगेगी अच्छी नींद
देर रात तक फोन पर लगे रहने से भी नींद ना आने की परेशानी हो जाती है। इसके अलावा तनाव, काम का बोझ, जैसी कई कारणों की वजह से नींद ना आने की परेशानी देखी जा सकती है। तो आज हम आपके साथ कुछ ऐसे ही घरेलु नुस्खे शेयर करने वाले हैं जो आपकी इस परेशानी को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

करें जीरे का प्रयोग करें:
अच्छी नींद आ सके इसके लिये आपको चाहिये कि जीरे का प्रयोग करें, इसके लिए आप एक केले को मसलकर उसमें एक चम्मच जीरे का पाउडर मिला लें और रोज रात को सोने से पहले इसका सेवन करें। ये एक कारगार और आसान सा उपाय है जिसको करने से आपको नींद अच्छी आती है।

जीरे की चाय :
इसके अलावा आप जीरे की चाय को भी बनाकर पी सकते हैं, चलिये जानते हैं कि आप जीरे की चाय को कैसे बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक चम्मच जीरे को दो से तीन सेकेंड तक हल्की आंच पर भून लें और फिर इस जीरे को एक कप पानी में उबाल कर ठंडा होने दें।  इसके बाद इसे छानकर रात को सोने से पहले पी ले, इससे शरीर की थकान दूर हो जाएगी और काफी हद तक नींद ना आने की परेशानी से आपको छुटकारा मिलेगा।

नींद की गोलीयां खाने से बचें:
कोशिश करें कि नींद की गोलीयां खाने से जीतना बच सकते हैं बचें, और घरेलु उपायों का सहारा लें। साथ ही जीवनशैली में कुछ बदलाव करके भी आपको नींद आने लगेगी। क्योंकि दवाईयां हमारी हेल्थ के लिये अच्छी साबित नहीं होती, उल्टा और कई बीमारीयां होने का ख़तरा बढ़ जाता है।

Related posts

कब होती है Vitamin A की कमी, इन चीजों को खाने से मिलेगा फायदा

Aditya Mishra

स्वास्थ :चश्मा पहनने वाले होते हैं ऐसे, रिसर्च में हुआ खुलासा

mohini kushwaha

पुराने पीठ दर्द को आयुर्वेदिक इलाज के जरिए करें दूर

mohini kushwaha