लाइफस्टाइल हेल्थ

स्टडी : अगर आप भी मोटापा करना चाहते है कम तो सुबह -सुबह करें ये एक्सरसाइज, मिलेगा फ़ायदा

स्टडी : अगर आप भी मोटापा करना चाहते है कम तो सुबह -सुबह करें ये एक्सरसाइज, मिलेगा फ़ायदा

आजकल की भागदौड़ भरी जिदंगी में सभी के पास समय की कमी है। हम एक्सरसाइज को लाइफस्‍टाइल में शामिल तो करना चाहते हैं लेकिन यह समझ नहीं आता कि आखिर इसे करें कब।

यह भी पढ़े

 

कैटरीना कैफ ने मालदीव वेकेशन की फोटोज़ की शेयर, समुद्र किनारे दिए Bold पोज़

हालांकि व्‍यायाम करने का कोई खास समय तो नहीं होता लेकिन अगर हम एक सही समय में इसे रोज करें तो यह अधिक असरदार हो सकता है। आमतौर पर जो लोग सुबह जल्‍द उठते हैं उनके लिए सुबह का समय बेस्‍ट होता है ।

2021 7image 14 42 582395590exercisemistake स्टडी : अगर आप भी मोटापा करना चाहते है कम तो सुबह -सुबह करें ये एक्सरसाइज, मिलेगा फ़ायदा

लेकिन जो लोग शाम के वक्‍त फ्री होते हैं उनके लिए शाम बेहतर समय होता है। लेकिन अगर हम अपने शरीर के फायदे के बारे में सोचें तो अलग-अलग राय मिलती हैं। ज्यादातर लोगों के सामने सवाल होता है कि दिन में कब एक्सरसाइज करनी चाहिए?

exercise स्टडी : अगर आप भी मोटापा करना चाहते है कम तो सुबह -सुबह करें ये एक्सरसाइज, मिलेगा फ़ायदा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक न्यूयॉर्क के कुछ साइंटिस्ट इसके लिए पिछले तीन साल से स्टडी कर रहे हैं। इस स्टडी में सामने आया कि सुबह की एक्सरसाइज से लोगों में काफी फैट बर्न हुआ, जिससे मोटापे में कमी आई।

स्टडी में ये आया सामने

साल 2020 की स्टडी के अनुसार, टाइप-2 डायबिटीज से ग्रस्त लोगों में दिन में तीन बार एक्सरसाइज करने से ब्लड शुगर के लेवल में कमी आई। जबकि इन्हीं लोगों ने जब दोपहर व शाम को एक्सरसाइज की तो इनके ब्लड शुगर में और भी ज्यादा कमी आई।

दिन में कसरत करना जरूरी !

साइंटिस्टों की ये स्टडी मानव समूहों व चूहों पर आधारित है। मिनिसोटा यूनिवर्सिटी की प्रो लीसा चो का कहना है कि स्टडी अभी जारी है। ऐसे में दिन में कसरत जरूर करें।

offce exercise स्टडी : अगर आप भी मोटापा करना चाहते है कम तो सुबह -सुबह करें ये एक्सरसाइज, मिलेगा फ़ायदा

कोशिकाएं अलग ढंग से करती हैं काम

प्रो लीसा चो के अनुसार शरीर की कोशिकाएं दिन और रात में अलग ढंग से काम करती हैं । दिन में कसरतहर पहल में शरीर में मैटाबॉलिज्म अलग होता है। दुनियाभर के साइंटिस्ट इस पर स्टडी कर रहे हैं। हालिया स्टडी में एक्सरसाइज के पहलू को भी शामिल किया गया था।

Related posts

सोलो ट्रैवलिंग के शौकीन हैं? तो इन बातों का रखें खास ख्याल

rituraj

रूस की कोरोना वैक्सीन पर उठ रहे हर सवाल का मिला जवाब, देखिए हमारा एक्सक्लूसिव इंटरव्यू..

Rozy Ali

फस्ट डेटिंग जाने के पहले किन बातों का रखना चाहिए खास ध्यान जानने के लिए पढ़े ये खबर

piyush shukla