November 27, 2022 3:17 pm
featured हेल्थ

जानिए ठंड के मौसम में क्यों बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

हार्ट अटैक 1 जानिए ठंड के मौसम में क्यों बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

ठंड का मौसम बहुत ही सुहावना होता है लेकिन ये अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर भी आता है। खासतौर से दिल के मरीजों के लिए सर्दियों का मौसम खतरनाक माना जाता है। स्टडीज के मुताबिक इस मौसम में हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर और अर्थिमिया होने की संभावना बढ़ जाती है। इस मौसम में हमारे शरीर और हृदय को शरीर का सही तापमान को बनाए रखने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इसकी वजह से हमारे दिल पर ज्यादा दबाव पड़ता है और कमजोर दिल वालों में हार्ट फेलियर का खतरा बढ़ जाता है।

images 4 जानिए ठंड के मौसम में क्यों बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, सर्दियों में तापमान में गिरावट आती है और मनोवैज्ञानिक रूप से शरीर को गर्म रखने का संकेत मिलता है। कम तापमान नर्वस सिस्टम को एक्टिव करता है जिससे कैटेकोलामाइन का स्तर बढ़ जाता है। ये रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है जिससे हृदय गति, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है।

navbharat times 6 जानिए ठंड के मौसम में क्यों बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

रक्त वाहिकाएं संकुचित होने पर ब्लड क्लॉटिंग भी होने लगती है. ये सभी चीजें दिल के दौरे का खतरा बढ़ाती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, वायु प्रदूषण, फिजिकल एक्टिविटी में कमी, मानसिक दबाव, खानेपीने की खराब आदतें और इस मौसम में होने वाले वायरल इंफेक्शन की वजह से भी हार्ट अटैक और फेलियर की संभावना बढ़ जाती है।

हार्ट जानिए ठंड के मौसम में क्यों बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

वहीं जिन लोगों का दिल कमजोर है या जिन्हें पहले से कोई बीमारी है उन्हें इस मौसम में सबसे ज्यादा खतरा होता है। क्योंकि इस समय सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा फ्लू और निमोनिया जैसी बीमारियां होने की संभावना भी इस मौसम में ज्यादा होती है।

Related posts

यूपी में आज होगा रैलियों का दंगल

kumari ashu

ODI:इंग्लैंड की शानदार जीत, श्रृंखला 1-1 से बराबर

Saurabh

दहेज के लालच में पति ने पत्नी को कोबरा से डसवाकर मारा

Kalpana Chauhan