धर्म भारत खबर विशेष

बप्पा की स्थापना से पहले जान ले ये जरुरी नियम, इस दिन से शुरु होगा गणेश उत्सव

ganesh बप्पा की स्थापना से पहले जान ले ये जरुरी नियम, इस दिन से शुरु होगा गणेश उत्सव

भाद्रपद महीना आते ही  में हर कोई भगवान गणेश के स्वागत में जुट जाता है, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गणेश स्‍थापना करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिये ताकि आपको मिल सके भगवान गणेश की कृपा ।Lord Ganesha Puja Follow These Tips To Please Ganesh Ji On Every Wednesday

घर में गणेश जी की को प्रतिमा को  कपड़े से ढ़ककर लायें, फिर घर में लाने के बाद मुर्ति से कपड़ा हटा दें, घर में  के प्र प्रतिमा वेश से पहले इस पर अक्षत अवश्य डालें। पूर्व दिशा या उत्तर पूर्व दिशा में चौकी बिछाकर प्रतिमा को स्थापित करें।  स्‍थापना करते समय  चौकी पर लाल या हरे रंग का कपड़ा बिछायें। इसके बाद चावल के ऊपर भगवान श्री गणेश की प्रतिमा को स्थापित करें।

ganesh ji ki aarti shree ganesh stuti ganesh ji ke mantra today is sankashti chaturthi fast learn ganesha stuti aarti and this worship remains incomplete without reading this mantra rdy | Ganesh

इसके बाद भगवान श्री गणेश की प्रतिमा पर गंगाजल छिड़कें साथ ही उन्हें जनेऊ पहनाएं। प्रतिमा के बाएं तरफ चावल रखकर कलश की स्थापना करें। इसके बाद कलश पर स्वास्तिक का चिन्ह बनायें और आम के पत्ते और नारियल पर कलावा बांधकर कलश के ऊपर रखें।

Copper Kalash, ताम्बे का कलश, कॉपर कलश - S. G. Matels, Indore | ID: 14227338473

इसके बाद विधि विधान से भगवान गणेश की पूजा शुरू करें, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इस दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था। और इस दिन को गणेश भक्त बड़ी ही धूंधाम के साथ मनाते हैं। 10 दिनों तक गणेश जी की सेवा की जाती है।

Ganesha story in hindi – Hindi-Web

गणपति स्थापना के नियम:-
गणेश चतुर्थी के दिन इन बातों का ख़ास ध्यान रखें नहाने के बाद साफ कपड़े ही पहनें, साथ ही कोशिश करें कि गणेश जी की प्रतिमा मिट्टी की होनी चाहिए।  प्लास्टर ऑफ पेरिस या अन्य केमिकल्स से बनी प्रतिमा को सही नहीं माना जाता है।

Ganesh Festival
Ganesh Festival

इसके अलावा ध्यान रखें कि बैठे हुए गणेशजी की मूर्ति हो और उनकी सूंड बांई तरफ मुड़ी हुई होनी चाहिए तथा साथ में मूषक हो तो और भी अच्छा होता है। इन नियमों का पालन करते हुए आप भगवान गणेश को प्रसन्न कर सकते हैं और उनका आर्शीवाद पा सकते हैं।

Related posts

Babri Masjid के पक्षकार इकबाल अंसारी बोले, ‘हम कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हैं’

Trinath Mishra

कल किया जायेगा नवपत्रिका पूजन, जानें कैसे की जाती है पूजा

Kalpana Chauhan

यूपी पुलिस हुई शर्मसारः नशे में धुत पड़ा मिला सिपाही, यहां क्लिक कर पढ़े पूरी खबर

Aman Sharma