Breaking News featured यूपी साइन्स-टेक्नोलॉजी

जल मोबाइल एप के माध्यम से पता चलेगी खराब हैंडपंप की लोकेशन, प्रयागराज में हुआ लांच

जल मोबाइल एप के माध्यम से पता चलेगी खराब हैंडपंप की लोकेशन, प्रयागराज में हुआ लांच

प्रयागराज: जल मोबाइल एप प्रयागराज में लांच किया गया, जिसकी मदद से कई समस्याओं का समाधान आसानी से हो जाएगा। जिला कलेक्टरेट में सीडीओ के द्वारा इसका लांच किया गया।

जल मोबाइल एप का हुआ शुभारम्भ

जिलाधिकारी श्री भानु चन्द्र गोस्वामी के निर्देशन में एनआईसी के वीडियो कान्फ्रेंसिंग कक्ष में जल मोबाइल एप का शुभारम्भ किया गया। एप को एनआईसी प्रयागराज द्वारा बनाया गया है। यह विभाग की कार्यशैली को आसान बनाने में बड़ा मददगार साबित होगा।

उपलब्ध होगी पूरी जानकारी

इन दिनों जिले के सभी विकास खण्डों में जिओ टैगिंग के माध्यम से सर्वे का कार्य ग्राम सचिव द्वारा किया जा रहा है। यदि कोई भी हैण्डपम्प खराब होता है, तो उसको सचिव इस एप के माध्यम से चिन्हित कर पायेंगे। फिर इसका निरीक्षण एप के माध्यम से ही अधिकारीगण भी कर सकते हैं, इसके साथ ही पता लगा सकते हैं कि हैण्ड पम्प की स्थिति क्या है?

खराब हैंडपंप रिबोर की स्थिति में है या रिपेयरिंग से ठीक हो जायेगा, इसका पूरा विवरण एप में प्रदर्शित किया जा सकेगा। हैण्ड पम्प रिबोर/रिपेयरिंग में लगने वाले समय, खर्च आदि की विभिन्न स्तरों पर जिओ टैगिंग की जायेगी।

पारदर्शिता के साथ होगा बेहतर काम

इससे पारदर्शिता भी बढ़ेगी और समय पर कार्य को पूरा कराने में मदद मिलेगी। कई बार सही जानकारी इकट्ठा करने में ही कई चक्कर लगाने पड़ जाते हैं। इन्हीं सब समस्याओं से छुटकारा दिलाने में यह एप सहायक होगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी शिपू गिरि, डीआईओ एनआईसी श्री विजय कुमार, एडीआईओ एनआईसी-प्रतिमा मिश्रा, डीपीआरओ-रेनू श्रीवास्तव सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने आयुर्वेद एवं होम्योपैथिक चिकित्सकों व कर्मियों को प्रोत्साहन राशि देने का लिया निर्णय

Neetu Rajbhar

ब्राजील की संघीय पुलिस ने राष्ट्रपति माइकल टेमर पर लगाया भ्रष्टाचार और धनशोधन का आरोप

rituraj

केजरीवाल ने साधा मजीठिया पर निशाना, कहा सत्ता में आते ही भेजेंगे जेल

Rahul srivastava