September 29, 2021 1:48 am
featured दुनिया

रूस के सबसे रहस्यमय डायटलोव हादसे से उठा पर्दा..

delves 1 रूस के सबसे रहस्यमय डायटलोव हादसे से उठा पर्दा..

रूस के उरल संघीय जिले में कार्यालय के उप प्रमुख एंड्री कुराकोव ने कहा कि एक जांच में डायटलोव पास घटना का रहस्य खुला है।
जांच करने वाली टीम ने पीड़ितों के रिश्तेदारों के अनुरोध पर इस घटना की जांच शुरू कर दी है।जांचकर्ताओं ने इस दुखद घटना के पीछे की वजह जानने के लिए त्रासदी की जगह का निरीक्षण किया। जांचकर्ताओं का मानना है कि, डायटलोव में हुए बड़े समूह की मौत का कारण हिमस्खलन बताया है। जांचकर्ता के उप प्रमुख ने कहा कि हमारी जांच में सामने आया है कि, इस बड़े जनसमूह की मौत पहाड़ पर चढ़ते हुए बर्फ गिरने के दौरान हुई है।

delves 2 रूस के सबसे रहस्यमय डायटलोव हादसे से उठा पर्दा..
जांच कर्ताओं का मानना है कि, 1959 में यूराल राज्य तकनीकी विश्वविद्यालय में रेडियो इंजीनियरिंग विभाग में 23 वर्षीय छात्र इगोर डायटलोव और उनके साथी पहाड़ में फंस गये थे। जिसके बाद उनकी मौत बर्फ के कारण हो गई। इस घटना को रूस के इतिहास में डेड माउंटेन या ओटोर्टन माउंटेन के रूप में भी जाना जाता है। जिसमें कई लोग लापता हो गये थे। जिसकी अभी भी खोज की जा रही है। इसी खोज में जांचकर्ताओं ने कहा कि कुछ हाइकर्स फटे कपड़ों में लिपटे हुए थे, जिससे पता चलता है कि वे उन्हें अपने मृत साथियों से ले गए थे।

डायटलोव समूह की मौत के आसपास की रहस्यमय परिस्थितियों ने कई कहानियों को जन्म दिया है। जिसकी इतिहास में चर्चा होती रहती है। इस घटना को लेकर लोगों के अंदर इतनी दिलचस्पी है, लोग फिल्म बनाने की बात करते हैं।

Credit:- Sputnik News Russia

Related posts

पेरिस के ऐतिहासिक गिरजाघर नोट्रे-डेम में लबी आग, तबाह

bharatkhabar

पहली क्रांति की लड़ाई के प्रमुख चेहरे, जाने क्या थी भूमिका

Rani Naqvi

डबल मर्डर में इंस्पेक्टर सहित पांच पुलिसकर्मी सस्पेंड, दो कातिलों की हुई पहचान

Rani Naqvi