January 24, 2022 12:41 am
featured दुनिया

जानिए रूस में बनी कोरोना की सफल दवाई कैसे करेगी काम..

corona russia 2 जानिए रूस में बनी कोरोना की सफल दवाई कैसे करेगी काम..

कोरोना वायरस की महामारी और मौतों के बीच काफी महीनों बाद एक अच्छी खबर सामने आयी है। रूस को कोरोना की दवाई बनाने में सफलता मिल गई है।रूस के सेचेनोव विश्वविद्यालय का दावा है कि उसने कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन तैयार कर ली है। विश्वविद्यालय का कहना है कि- वैक्सीन के सभी परीक्षणों को सफलतापूर्वक संपन्न कर लिया है। कोरोना वैक्सीन को लेकर दुनियाभर में ट्रायल चल रहे हैं। कई देश ट्रायल स्तर पर विफल भी हुए हैं। लेकिन रूस का दावा है कि उसने कोरोना की वैक्सीन तैयार कर ली है।

corona russaia 1 जानिए रूस में बनी कोरोना की सफल दवाई कैसे करेगी काम..
इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसलेशनल मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी के निदेशक वदिम तरासोव ने कहा कि- विश्वविद्यालय ने 18 जून को रूस के गेमली इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा निर्मित टीके के परीक्षण शुरू किया था। ये भी दावा किया जा रहा है कि स्वयं सेवकों पर इस वैक्सीन के पहले टीके का सफलतापूर्वक परीक्षण पूरा कर लिया है।

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच ये वैक्सीन एक उम्मीद की किरण लेकर आई हैं। ये कहा जा रहा है जल्द ही इस वैक्सीन को मार्केट में उतार दिया जाएगा। हालांकि इससे पहले भी वैक्सीन को लेकर तमाम दावे किए गए हैं। दुनिया भर में कोरोना की करीब 160 वैक्‍सीन पर रिसर्च चल रही है। वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के अनुसार, उनमें से 21 क्लिनिकल इवैलुएशन की स्‍टेज में हैं।

https://www.bharatkhabar.com/investigation-finds-answer-to-half-century-old-mystery-of-dyatlov-pass-incident/

रूस को मिली इस बड़ी सफलता ने उम्मीद की किरण जगा दी है। अब सभी को इस दवाई का बाजार में आने का इंतजार है।

Credit :-Sputnik News Service.

Related posts

निंदनीय घटना: आंग सान सू के आवास पर पेट्रोल बम से हमला

Breaking News

जानिए फॉरेंसिक साइंस के जरिए कैसे पकड़ा जाता है बलात्कार का अपराधी

piyush shukla

रूस 2017 में पश्चिमी हिस्से में करेगा सैन्य अभ्यास

shipra saxena