रामगढ़ झील में होंगे अंतरराष्ट्रीय स्तर के वाटर स्पोर्ट्स, जल्द शुरू होगी कई सुविधाएं

गोरखपुर: रामगढ़ झील क्षेत्र में योगी सरकार ने विकास के कई आयाम गढ़े हैं। यहां का कामकाज इसे बड़े पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध करवाता है। जल्द ही इस क्षेत्र में वाटर स्पोर्ट्स और चिल्ड्रन पार्क भी विकसित हो जाएगा। इसका निर्माण कार्य विकास प्राधिकरण के द्वारा किया जा रहा है।

40 करोड़ की लागत से बन रहा है स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स

गोरखपुर विकास प्राधिकरण इस क्षेत्र में स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स विकसित करने जा रहा है, जिसकी लागत ₹40 करोड़ होगी। यहां कई रोमांचकारी खेलों का आयोजन होगा। इसके साथ ही चिल्ड्रन पार्क भी बनेगा, जिसमें बच्चों के लिए टॉय ट्रेन और टॉय हेलीकॉप्टर जैसी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

यह पार्क नया सवेरा प्रोजेक्ट के तहत तैयार किया जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा बच्चों को आकर्षित करने के लिए इस तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं। बच्चों के मनोरंजन के साथ-साथ आने वाले पर्यटकों को क्षेत्र की सुंदरता भी खूब लुभायेगी।

रामगढ़ झील में होंगे अंतरराष्ट्रीय स्तर के वाटर स्पोर्ट्स, जल्द शुरू होगी कई सुविधाएं

वॉटर स्पोर्ट्स के लिए लगेगी बोली

वॉटर स्पोर्ट्स से जुड़ी गतिविधियों को प्राइवेट फर्म की मदद से पूरा किया जाएगा। इसके लिए 15 मार्च से 5 अप्रैल के बीच आवेदन की प्रक्रिया रखी गई है। स्पोर्ट्स की अलग-अलग कई गतिविधियों के लिए नीलामी की प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाएगा। सभी आवेदक एक से अधिक स्पोर्ट्स गतिविधियों के लिए बोली लगा सकेंगे। इस प्रक्रिया के आवेदन में अनुभवी फर्मों को ज्यादा प्राथमिकता मिलने की उम्मीद है।

आम लोगों के मनोरंजन के साथ-साथ रामगढ़ झील के वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अंतरराष्ट्रीय खेल भी आयोजित किए जा सकेंगे, इसके लिए सर्वे पहले ही किया जा चुका है। एक बार नीलामी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अप्रैल महीने से यहां खेल की शुरुआत हो सकती है।

गोरखपुर के चिड़ियाघर को भी आम जनता के लिए शुरु किया जा रहा है। रामगढ़ झील ही नहीं आसपास कई ऐसे विकास कार्य हो रहें हैं, जो गोरखपुर को बड़ी संभावनाओं वाला शहर बना रहे। इन्हीं कार्यों के चलते पूर्वांचल का यह एक बड़ा केंद्र बनने जा रहा है।

बीते 5 दिनों में बढ़ गई कोरोना संक्रमित की संख्या

Previous article

संजय कृष्णा सलिल के बेटे के शादी समारोह में पहुंचे बाबा रामदेव और अनूप जलोटा

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured