featured Mobile Science दुनिया देश साइन्स-टेक्नोलॉजी

नासा की चेतावनी : पृथ्वी की ओर लगातार तेजी से बढ़ रहा है एस्‍टेरॉयड, इस दिन पहुंचेगा धरती के करीब

14 05 2022 asteroid नासा की चेतावनी : पृथ्वी की ओर लगातार तेजी से बढ़ रहा है एस्‍टेरॉयड, इस दिन पहुंचेगा धरती के करीब

अंतरिक्ष में आज भी ऐसे कई बातें हैं जिनके बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं है। हालांकि नासा लगातार खोज करने में लगा हुआ है ।

यह भी पढ़े

हिमाचल : 5 घंटे बाद टिंबर ट्रेल रोपवे में फंसे 11 लोगों का रेस्क्यू, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मौके पर

 

नासा के मुताबिक एक विशाल क्षुद्रग्रह पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि यदि यह अंतरिक्ष चट्टान अगर पृथ्वी से टकराती है तो भारी नुकसान कर सकती है। लेकिन अंतरिक्ष वैज्ञानिकों की गणना कहती है कि यह हमें करीब 25 लाख मील की दूरी से गुजरेगा। नासा ने कहा कि यह क्षुद्रग्रह 1,608 फीट चौड़ा है। इसकी तुलना में, न्यूयॉर्क की प्रतिष्ठित एम्पायर स्टेट बिल्डिंग 1,454 फीट की है। यह एफिल टॉवर से भी बड़ा है और स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी इसके सामने बहुत छोटी है। इस विशाल अंतरिक्ष रॉक क्षुद्रग्रह को 388945 (2008 TZ3) कहा जा रहा है। यह पहली बार नहीं है जब क्षुद्रग्रह 388945 हमारे इतनी पास आ रहा है, यह मई 2020 में भी पृथ्वी के बहुत करीब से गुजरा था।

14 05 2022 asteroid नासा की चेतावनी : पृथ्वी की ओर लगातार तेजी से बढ़ रहा है एस्‍टेरॉयड, इस दिन पहुंचेगा धरती के करीब

हालांकि यह पहली बार नहीं है जब क्षुद्रग्रह 388945 ने हमसे मुलाकात की है। यह मई 2020 में पृथ्वी के बहुत करीब से गुजरा – 1.7 मिलियन मील की दूरी पर था। यह अंतरिक्ष चट्टान नियमित रूप से पृथ्वी से गुजरती है – हर दो साल में, अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के अनुसार – सूर्य की परिक्रमा करते समय गुज़रता है। अगली बार यह मई 2024 में पृथ्वी के करीब से गुजरेगा। मई 2163 में इस बार फिर से क्षुद्रग्रह उतना ही करीब आ जाएगा।

hsdtpfehbdpae6wbuw5wqo 1200 80 1655450618 नासा की चेतावनी : पृथ्वी की ओर लगातार तेजी से बढ़ रहा है एस्‍टेरॉयड, इस दिन पहुंचेगा धरती के करीब

आपको बता दे कि यदि कोई क्षुद्रग्रह 4.65 मिलियन मील के भीतर आता है और एक निश्चित आकार से अधिक है, तो सतर्क अंतरिक्ष एजेंसियों द्वारा इसे “संभावित रूप से खतरनाक” माना जाता है। हालांकि यह एक बड़ी दूरी लग सकता है, अंतरिक्ष के संदर्भ में ऐसा नहीं है। और इसीलिए, नासा ने इसे “निकट दृष्टिकोण” के रूप में चिह्नित किया है।

एस्‍टेरॉयड की परिभाषा

blackhole 1280x720 1655450643 नासा की चेतावनी : पृथ्वी की ओर लगातार तेजी से बढ़ रहा है एस्‍टेरॉयड, इस दिन पहुंचेगा धरती के करीब

एस्‍टेरॉयड या क्षुद्रग्रह अंतरिक्ष मलबे हैं, एक ग्रह के अवशेष, जो विशाल, अनंत अंतरिक्ष में घूमते रहते हैं। वैज्ञानिकों ने दशकों से चेतावनी दी है कि कुछ विशाल अंतरिक्ष चट्टानें पृथ्वी के लिए खतरनाक हैं। इसलिए नासा सहित कई अंतरिक्ष एजेंसियां ​​​​इन संभावित खतरनाक क्षुद्रग्रहों से पृथ्वी की रक्षा करने की योजना तैयार कर रही हैं। इस योजना के एक भाग के रूप में, नासा ने हाल ही में अपना (DART) मिशन लॉन्च किया। इसका उद्देश्य अपने पथ से पृथ्वी की ओर जाने वाले क्षुद्रग्रह को अलग करना है। इसका मतलब यह है कि डार्ट शिल्प इसे रास्ते से हटाने के उद्देश्य से क्षुद्रग्रह से टकराएगा।

Related posts

Bharat Jodo Yatra: केरल पहुंची कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा, राहुल समेत अन्य नेताओं का हुआ जोरदार स्वागत

Rahul

प्रोड्यूसर संदीप कपूर बनाएंगे गैंगस्टर विकास दुबे पर फिल्म, मनोज वाजपेयी निभाएंगे मुख्य भूमिका

Rani Naqvi

दक्षिणी कश्मीर के तीन जिलों से आतंकियों ने पुलिसकर्मियों के 11 परिजनों का अपहरण किया

Rani Naqvi