December 3, 2022 7:09 pm
featured दुनिया भारत खबर विशेष शख्सियत

Pakistan New Army Chief: बाजवा के फेवरेट मुनीर को पाक आर्मी की कमान

Asim Munir Pakistan New Army Chief: बाजवा के फेवरेट मुनीर को पाक आर्मी की कमान

पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख के नाम का ऐलान कर दिया गया है। जनरल कमर जावेद बाजवा (Qamar Javed Bajwa) की जगह अब जनरल आसिम मुनीर (Asim Munir) पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख होंगे। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) ने उनके नाम का ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें:- अरुण गोयल की योग्यता पर नहीं बल्कि प्रक्रिया पर सवाल उठा रहे: सुप्रीम कोर्ट

दिलचस्प है कि उनका लेफ्टिनेंट जनरल का कार्यकाल, जनरल बाजवा के रिटायरमेंट के दो दिन पहले ही 27 नवंबर को खत्म हो रहा है। पाकिस्‍तान में नए आर्मी चीफ के नाम का ऐलान होने के बाद माना जा रहा है कि इस पर जारी राजनीति भी अब बंद हो जाएगी।

ले. जनरल आसिम पहले डीजी आईएसआई के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं. वो फ्रंटियर फोर्स रेजिमेंट से आते हैं।

जनरल मुनीर के अलावा ले. जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्‍वॉइन्‍ट चीफ्स ऑफ स्‍टाफ कमेटी (CJCSC) के तौर पर नियुक्‍त किया गया है। मरियम औरंगजेब के मुताबिक राष्‍ट्रपति आरिफ अल्‍वी को इस बारे में जानकारी दे दी गई है और इससे जुड़ा विवरण भी उन्‍हें भेज दिया गया है।

बाजवा के फेवरेट हैं मुनीर

जनरल मुनीर जनरल कमर जावेद के पसंदीदा अफसरों में माने जाते हैं। साल 2017 में जनरल बाजवा ने ही उन्‍हें मिलिट्री इटेंलीजेंस का डायरेक्‍टर जनरल बनाया था जिसके एक साल बाद ही वो आईएसआईए के चीफ भी बन गए थे। हालांकि, केवल 8 महीने के बाद उन्हें इस पद से हटा दिया गया था। जनरल मुनीर ही वो शख्स हैं जिन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी से जुड़े भ्रष्टाचार के बारे में बातया था। जनरल के आरोप लगाने के बाद इमरान ने उन्हें पद से हटाया था।

Related posts

एक्टर मिथिलेश चतुर्वेदी का हुआ निधन, लखनऊ में ली अंतिम सांस, दिल की बीमारी से थे पीड़ित

Rahul

आकाशीय बिजली ने बिहार में फिर ली नौ लोगों की जान, गम में डूबा गांव

bharatkhabar

अमरनाथ हमला- घायल यात्री की इलाज के दौरान मौत, 8 पहुंची मरने वालों की संख्या

Pradeep sharma