September 17, 2021 4:24 pm
Breaking News यूपी

कैंप लगाकर पेंशन के आवेदन पूरा कराने के निर्देश, बच्चों को जल्द मिलेंगे लैपटॉप

WhatsApp Image 2021 07 27 at 8.58.15 PM 1 कैंप लगाकर पेंशन के आवेदन पूरा कराने के निर्देश, बच्चों को जल्द मिलेंगे लैपटॉप

लखनऊ। महिला एवं बाल विकास मंत्री स्वाति सिंह ने पति की मृत्युपरान्त निराश्रित महिला पेंशन में अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभान्वित करने के लिए अभियान चलाते हुए प्रत्येक 15 दिन में तहसील/ ब्लाक स्तर पर कैम्प लगाकर सभी पात्र लाभार्थियों के आवेदन पत्रों को पूर्ण कराने के निर्देश दिए। मीडिया एंव अन्य माध्यमों से कैम्प लगाने के संबंध में प्रचार-प्रसार करने के साथ स्थानीय प्रतिनिधियों की मदद लेने के भी आदेश दिए।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा करते हुए सबसे कम प्रगति वाले 10 जनपदों को सचेत करते हुए प्रगति में सुधार के निर्देश दिए। बैठक में टॉप-10 जपनदों को कहा गया कि उनके लिये निर्धारित लक्ष्य कम है और अधिक प्रयास किये जाने आवश्यक हैं। साथ ही सबसे खराब प्रर्दर्शन वाले 10 जनपदों से स्पष्टीकरण की मांग करते हुए उन्हें एक महीने में प्रगति में सुधार के लिए निदेर्शित किया गया।

WhatsApp Image 2021 07 27 at 8.58.16 PM कैंप लगाकर पेंशन के आवेदन पूरा कराने के निर्देश, बच्चों को जल्द मिलेंगे लैपटॉप

तीन महीने में पूरे हों वन स्टॉप सेंटर

विभाग ने बताया कि वन स्टाप सेंटर के भवन निर्माण का कार्य 52 जनपदों में प्रारम्भ हो गया है। जिस पर स्वाति सिंह द्वारा समस्त जिला प्रोबेशन अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि समस्त जनपदों में वन स्टाप सेन्टर के भवन का निर्माण कार्य तीन माह में अनिवार्य रूप से पूर्ण करा दिया जाये। साथ ही 181 महिला हेल्पलाइन योजना की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये गये कि वन स्टाप सेन्टर पर आवासित किये जाने वाले 112-यूपी के पीआरवी पर महिला कल्याण विभाग की विभिन्न योजनाओं जैसे-181 महिला हेल्पलाइन, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ आदि की ब्रान्डिंग की जाये।

WhatsApp Image 2021 07 27 at 8.58.16 PM 1 कैंप लगाकर पेंशन के आवेदन पूरा कराने के निर्देश, बच्चों को जल्द मिलेंगे लैपटॉप

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के संदेश का तेजी से करें प्रचार-प्रसार

स्वाति सिंह ने जनपदीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिये समाज के सभी वर्गों मसलन ग्राम प्रधान व अन्य जन प्रतिनिधियों, शिक्षकों, विभिन्न धर्मों के प्रमुख व्यक्तियों व छात्रों के साथ संवाद स्थापित किया जाये। इसके लिए आनलाइन कार्यक्रमों का भी आयोजन कराया जाये। प्रत्येक माह जनपद में इस योजना के अर्न्तगत एक बड़ा आयोजन कराने के आदेश दिए।

कोविड से अनाथ बच्चों को तुरंत दें योजना का लाभ

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना योजनान्तर्गत कोविड-19 से पीड़ित ऐसे बालक/बालिका जिनकी माता या पिता की कोरोना से मृत्यु हो गयी है, ऐसे पात्र 4484 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अन्तर्गत धनराशि वितरण कराने से अवगत कराया गया। जिस पर स्वाति सिंह ने निर्देश दिये कि योजनान्तर्गत प्राप्त लम्बित आवेदन पत्रों का 15 दिन के अन्दर जिला टास्क फोर्स द्वारा अनुमोदित कराकर तत्काल धनराशि लाभार्थियों के खाते में भेजी जाये।

WhatsApp Image 2021 07 27 at 8.58.15 PM कैंप लगाकर पेंशन के आवेदन पूरा कराने के निर्देश, बच्चों को जल्द मिलेंगे लैपटॉप

लैपटॉप वितरण प्रदेश में एकसाथ करें

स्वाति सिंह ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत जिन लाभार्थियों को लैपटाप दिये जाने हैं उनको विषेष आयोजन करते हुए बंटवाया जाये। संपूर्ण प्रदेश में एक-साथ कार्यक्रम करते हुये लैपटाप वितरण का कार्यक्रम निर्धारित किये जाने का निर्णय लिया गया।

योजनाओं के प्रचार प्रसार के निर्देश

निदेशक महिला कल्याण मनोज राय ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजना है। पति की मृत्युपरान्त निराश्रित महिला पेंशन योजना के अन्तर्गत लगाये जाने वाले कैम्पों में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के आवेदन पत्र भी भराये जायें। उन्होंने कहा कि सभी जनपदीय अधिकारी सक्रिय हो जायें और बाल सेवा योजना की तरह अन्य योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी करें।

जिला प्रोबेशन अधिकारी के कसे पेंच

महिला एवं बाल विकास विभाग की प्रमुख सचिव वी हेकाली झिमोमी जिला प्रोबेशन अधिकारियों को निर्देश दिये कि समस्त जिला प्रोबेशन अधिकारी अपने जिले में सप्ताह में कम से कम 02 दिन संस्थाओं का निरीक्षण अवश्य करें। उन्होंने कहा कि संस्थाओं के जीर्णोद्धार और रखरखाव के लिए निदेशालय से आवंटित धनराशि का पूर्ण उपयोग करते हुए तत्काल संस्थाओं का सुदृढ़ीकरण करायें। साथ ही साज-सज्जा और सफाई आदि की विशेष व्यवस्था की जाये। बच्चों के खेलने व मनोरंजन के प्रबंध तत्काल सुनिश्चित किये जायें।

Related posts

राजधानी मे ऑक्सीजन की किल्लत,नहीं हो पा रही अस्पतालों मे भर्ती

sushil kumar

यूपी आठवां मंत्रीमंडल विस्तारः गायत्री फिर बने मंत्री, पप्पू निषाद आउट

Rahul srivastava

सेना ने आधुनिकीकरण के लिए मांगा 5 सालों का समय और 27 लाख करोड़ का बजट

piyush shukla