इंग्लैंड को पटखनी देकर भारतीय टीम ने जीती टेस्ट सीरीज, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का टिकट पक्का

अहमदाबाद: चार मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने इंग्लैंड को 3-1 से मात दे दी। इसके साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी जगह बना ली है। पहला मैच हारने के बाद भारत ने अच्छी वापसी करते हुए सीरीज अपने नाम की।

पहला टेस्ट गंवाने के बाद हुई वापसी

पहले टेस्ट मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को 227 रनों से हराया था। इसके बाद भारतीय टीम ने जबरदस्त वापसी करते हुए अगले तीनों टेस्ट अपने नाम कर लिए। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में जगह बनाने के लिए भारत को हर हाल में यह सीरीज जीतनी थी। ऐसे में भारतीय खिलाड़ियों में अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हुए फाइनल में जगह बना ली।

WhatsApp Image 2021 03 06 at 4.38.58 PM इंग्लैंड को पटखनी देकर भारतीय टीम ने जीती टेस्ट सीरीज, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का टिकट पक्का

पारी और 25 रनों से जीत

पहले टेस्ट में 227 रनों से हारने के बाद चौथे टेस्ट में भारत ने पारी और 25 रनों से इंग्लैंड को हराया। भारतीय पिच पर अंग्रेजी खिलाड़ी लगातार सवाल उठा रहे थे लेकिन सभी आलोचनाओं को पीछे करते हुए भारत ने सीरीज में जीत दर्ज की।

पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 10 विकेट खोकर पहली पारी में 205 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने 365 रन बोर्ड पर टांग दिए। भारत की तरफ से विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने ताबड़तोड़ शतक लगाया। उनके अतिरिक्त वाशिंगटन सुंदर ने भी 96 रनों की पारी खेली।

भारत को मिली 160 रनों की बढ़त

पहली पारी में ही भारत ने 160 रनों की बढ़त ले ली थी। जवाब में इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में इस बढ़त को नहीं पार कर सकी। 25 रन पहले ही सभी बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। इंग्लैंड की बल्लेबाजी में बेन स्टोक्स और डेनियल लॉरेंस के अलावा कोई भी बल्लेबाज नहीं चला। पहली पारी में स्टोक्स ने अर्धशतक लगाया तो वहीं दूसरी पारी में लॉरेंस ने 50 रनों की पारी खेली।

इंग्लैंड को पटखनी देकर भारतीय टीम ने जीती टेस्ट सीरीज, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का टिकट पक्का

चमके भारतीय स्पिनर

नए-नए टीम में शामिल हुए अक्षर पटेल ने अपनी गेंदबाजी से सबको खूब प्रभावित किया। गुजरात के ही रहने वाले अक्षर पटेल ने अहमदाबाद में जबरदस्त प्रदर्शन दिखाते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाजों की हालत खराब कर दी है। उनका भरपूर साथ दिया अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने, इन दोनों की गेंदबाजी की बदौलत पूरी सीरीज में इंग्लैंड के बल्लेबाज रनों के लिए तरसते रहे।

पंत मैन ऑफ द मैच और अश्विन मैन ऑफ द सीरीज

118 गेंदों में 101 रन बनाने वाले ऋषभ पंत को मैन ऑफ द मैच चुना गया। वहीं जबर्दस्त गेंदबाजी करने वाले रविचंद्रन अश्विन को मैन आफ द सीरीज का खिताब मिला।

WhatsApp Image 2021 03 06 at 4.39.32 PM इंग्लैंड को पटखनी देकर भारतीय टीम ने जीती टेस्ट सीरीज, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का टिकट पक्का

रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 5 विकेट झटके। यही सिलसिला में होने पूरी सीरीज में बरकरार रखा, इसीलिए उन्हें इस खिताब के लिए चुना गया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी जगह बना ली है। फाइनल में उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा।

यूपी विधानसभा चुनाव 2022: प्रियंका ने बुलाई दिल्ली में पार्टी विधायकों की अहम बैठक

Previous article

UP में महिला एवं बाल अपराध से जुड़े मामलों में सात दोषियों को फांसी

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.