November 30, 2022 11:03 pm
featured खेल

ऑस्ट्रेलिया को वन-डे सीरीज में 2-1 से मात देने के बाद न्यूजीलैंड पहुंची भारतीय टीम, करेगी टी-20 सीरीज का आगाज 

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को वन-डे सीरीज में 2-1 से मात देने के बाद न्यूजीलैंड पहुंची भारतीय टीम, करेगी टी-20 सीरीज का आगाज 

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया को वन-डे सीरीज में 2-1 से मात देने के बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड पहुंच गई है। टीम इंडिया शुक्रवार को ऑकलैंड के मैदान से पांच मैच की टी-20 सीरीज का आगाज करेगी। भारतीय टीम के लिए यह दौरा आसान नहीं रहने वाला है। न्यूजीलैंड अपनी जमीन पर बेहद ही ताकतवर अंदाज में मेहमानों के सामने पेश आता है। माना जा रहा है कि टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज में मेजबान से कड़ी टक्कर मिलेगी। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत तो दर्ज की है, लेकिन वह लगातार अपने खिलाड़ियों के चोटिल होने से परेशान है। टी-20 सीरीज के शुरू होने से पहले आइए जानते हैं न्यूजीलैंड के उन पांच खिलाड़ियों के बारे में जो भारतीय टीम को कड़ी चुनौती देंगे।

बता दें कि न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन के इर्द-गिर्द ही कीवी टीम की बल्लेबाजी घूमती है। विलियमसन जबरदस्त फॉर्म में है। वह लगातार रन बना रहे हैं। भारतीय टीम के गेंदबाजों को इनके लिए खास तैयारी के साथ जाना होगा और एक मजबूत रणनीति के तहत गेंदबाजी करनी होगी। कीवी टीम के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल की बल्लेबाजी के अंदाज से दुनिया वाकिफ है। भारतीय टीम के गेंदबाजों को इन्हें पहले पॉवरप्ले के अंदर आउट करने की कोशिश करनी होगी। क्योंकि अगर गुप्टिल एक बार पिच पर जम गए तो, वह मैच को आसानी से विपक्षी टीम से दूर लेकर चले जाते हैं।

वहीं मौजूदा न्यूजीलैंड टीम में सबसे अनुभवी गेंदबाज टीम साउदी हैं। साउदी अपनी जमीन पर और भी खतरनाक साबित होते हैं। भारतीय टीम के बल्लेबाजों को इनके खिलाफ खेलने के लिए बेहतर प्लान और टेक्निक की जरूरत पड़ेगी। साउदी शुरू के ओवरों में अपनी स्विंग से भारतीय सलामी बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। न्यूजीलैंड के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज कॉलिन मुनरो से भारतीय टीम को सतर्क रहना होगा। फटाफट क्रिकेट में मुनरो का स्ट्राइक रेट 145 से अधिक है। वो ताबड़तोड़ शुरुआत देने में सक्षम हैं। मुकाबला जीतने के लिए भारतीय टीम के तेज गेंदबाजों को मुनरो को जल्दी ही पवेलियन लौटाना होगा। मुनरो ने टी-20 में चार शतक लगाए हैं।

साथ ही न्यूजीलैंड टीम के ऑलराउंडर कॉलिन डी ग्रैंडहोम एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो जितने बेहतरीन अंदाज में बल्लेबाजी करते हैं, ठीक उसी लय में गेंदबाजी भी करते हैं। नीचले क्रम में वह शानदार बल्लेबाजी करते हैं और बीच के ओवरों में विपक्षी टीम पर अपनी गेंदबाजी से भारी पड़ते हैं। इन से भी टीम इंडिया को सतर्क रहना होगा।

Related posts

प्रदेश में तीन साल का कार्यकाल पूरा होने पर अब जनता के द्वार जाएगी उत्तराखंड सरकार

Rani Naqvi

पीएम नरेंद्र मोदी ने किया आरोग्य वन का उद्धाटन, कल इन महापुरूष को देंगे श्रद्धांजलि

Trinath Mishra

बीएसएफ ने पकड़ा 96,000 के नकली नोटो का जखीरा

shipra saxena