राज्य गुड़ महोत्सव का होने जा रहा शुभारंभ, 6 मार्च को योगी करेंगे शुरुआत

लखनऊ: राज्य गुड़ महोत्सव कि शुरुआत उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में होने वाली है। यह कार्यक्रम 6 मार्च को शुरू होगा, जिसमें कई बड़ी हस्तियां मौजूद होंगी।

यह भी पढ़ें: ‘आरंभ’ से मिलेगी उत्तर प्रदेश में स्टार्टअप को नई उड़ान, जानिए क्या है यह प्रोग्राम

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में शुभारंभ

आत्मनिर्भर भारत और स्वदेशी को बढ़ावा देने के लिए ऐसे कार्यक्रम सरकार आयोजित करती है। इसके पीछे मुख्य उद्देश्य गुड़ जैसे उत्पादों को एक बड़ा मंच देकर उसे मुख्यधारा का हिस्सा बनाना है। राज्य गुड़ महोत्सव का आयोजन इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ में किया जाएगा। यह दो दिवसीय कार्यक्रम 6 और 7 मार्च को होगा।

राज्य गुड़ महोत्सव का होने जा रहा शुभारंभ, 6 मार्च को योगी करेंगे शुरुआत

मुख्यमंत्री के साथ मौजूद रहेंगे कई मंत्री

6 मार्च को कार्यक्रम की शुरुआत के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहां उपस्थित होंगे। उनके साथ राज्य के कई मंत्री भी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इनमें मंत्री सुरेश राणा और सुरेश पासी प्रमुख है।

उत्तर प्रदेश में गन्ने का अच्छा उत्पादन होता है, इससे गुड़ भी काफी उत्तम क्वालिटी का बनता है। ऐसे महोत्सव में गन्ने के किसानों और गुड़ उत्पादन कर्ताओं को एक बड़ा मौका दिया जाएगा। प्रदेश सरकार ही नहीं भारत सरकार भी ऐसे स्वदेशी उत्पादों को बड़े बाजार में उतारने की कोशिश में लगी रहती है।

जैविक गुड़ निर्माताओं को मिलेगा मौका

इस कार्यक्रम में प्रदेश के अलग-अलग भागों से जैविक गुड़ निर्माता प्रतिभाग करेंगे। इसके लिए अभी तक कुल 70 लोगों का चयन हुआ है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश से 18 निर्माता शामिल हैं। जैविक गुड़ भारी संख्या में पसंद किया जा रहा है, इसीलिए ऐसे उत्पादन की ज्यादा डिमांड हो रही है। राज्य गुड़ महोत्सव में इन्हीं उत्पादों और निर्माताओं को बड़ा मंच देने की तैयारी है।

राज्य गुड़ महोत्सव का होने जा रहा शुभारंभ, 6 मार्च को योगी करेंगे शुरुआत

इस कार्यक्रम में कृषि से संबंधित अन्य विभागों की भी सहभागिता रहेगी। पिछले वर्ष कोरोनावायरस के चलते कार्यक्रम का आयोजन स्थगित कर दिया गया था, इसीलिए इस बार इसे पूरी तैयारी के साथ किया जा रहा है। भारत में ही सबसे ज्यादा गुड़ का उत्पादन होता है। उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर तो वहीं भारत में मांड्या, कर्नाटक गुड़ के लिए प्रसिद्ध है।

Delhi MCD Results: आप का शानदार प्रदर्शन, चार सीटों पर कब्जा, एक पर कांग्रेस जीती

Previous article

लखनऊ स्थित होटल में 9 कर्मचारी कोरोना संक्रमित मिलने से हड़कंप

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured