featured देश

सेना की ताकत बढ़ाने बेड़े में शामिल होंगे 83 तेजस

Tejas सेना की ताकत बढ़ाने बेड़े में शामिल होंगे 83 तेजस

नई दिल्ली। भारत लगातार अपने सैन्य शक्ति को मजबूत करने के प्रयास में लगा हुआ है। इसी क्रम में रक्षा अधिग्रहण परिषद ने करीब 82 करोड़ रुपए के रक्षा सौदों के लिए मंजूरी दी है। इस सौदे में भारत को सैन्य शक्ति बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी। गौरतलब है कि भारत को इस रक्षा सौदे के तहत भारत को लड़ाकू विमान, टैंक और रॉकेट मिलेंगे। इस रक्षा सौदे की सबसे बड़ी बात यह है कि जयादातर जो खरीद परियोजनाएं हैं वें देश में ही निर्मित हैं।
tejas

रक्षा मंत्रालय की तरफ से किए गए इस डील के तहत करीब 82 हजार करोड़ का खर्च आ रहा है, इसके तहत सेना को 83 तेजस, 464 टैक खरीदे जाएंगे। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता में तीनों सेना प्रमुखों की मौजूदगी में उच्च स्तरीय रक्षा खरीद परिषद की बैठक हुई जिसमें यह फैसले लिए गए। पाकिस्तान के साथ चल रहे तनातनी के बीच भारतीय रक्षा बेड़े में शामिल हो रहे यह टैंक और लड़ाकू विमान विरोधियों के लिए रात की नींदे उड़ाने वाले हैं।

रक्षा मंत्रालय के द्वारा हुए इस निर्णय में सभी सेनाओं (जल, थल और नभ) को अतिरिक्त शक्ति देने का प्रयास किया गया है। थलसेना की ताकत को बढ़ाने के लिए 464 टी-90 टैंकों के खरीद को मंजूरी मिली है, इनके लिए रक्षा मंत्रालय को करीब साढ़े तेरह हजार करोड़ रुपए खर्च करने पडंेगे। इसके साथ ही वायुसेना की शक्ति वृद्धि के लिए 10 लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टरों की खरीद को भी मंजूरी मिली है।

Related posts

पटाखों की फैक्ट्री में विस्फोट के बाद लाइसेंस को किया गया रद्द, प्रक्रियाधीन लाइसेंस भी नहीं बनेगा

Trinath Mishra

अपाचे गार्जियन लड़ाकू हेलीकॉप्टर से सटीक निशाना लगाने में मिलगी मदद

bharatkhabar

ग्रेटर नोएडाः मोरनी के अंडों का ऑमलेट बनाकर खा गए चार युवक, घर से मिले ये अहम सबूत

Shailendra Singh