लाइफस्टाइल हेल्थ

अगर हद से ज्यादा ही पसंद है लीची तो एक बार जरूर जान लें , हो सकते हैं ये नुकसान

5 hs197 shop 360 garden original imafktg7zh7fbp3u अगर हद से ज्यादा ही पसंद है लीची तो एक बार जरूर जान लें , हो सकते हैं ये नुकसान

गर्मी का मौसम चल रहा है और आज कल जब आप बाजार जाते होगे तो आपको एक फल जरूर देखने को मिल जाता होगा और वो है लीची। गर्मियों में आनी वाला फल लीची सभी को पसंद है। वैसे तो फलों को खाने से फायदा ही होता है, लेकिन लीची को खोने के जहां कई फायदें हैं वहीं कई नुकसान भी हैं। आज हम आपको लीची के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे।

लीची के फायदे
IMMUNITY BOOSTER

जी हां, लीची हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करती है। लीची और इसकी पत्तियां कैंसर से लड़ने में भी मदद करती हैं। अगर आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉग होगी तो आपको अन्य रोगों से भी निपटने में मदद मिलेगी।

TOXIN को निकालता है बाहर

लीची एक रस से भरा हुआ फल है। जिसके चलते ये हमारे शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकलने में मददगार है। ये आपके वजन को भी कम करता है।

एनर्जेटिक

अगर आपर रोजाना लीची खाते हैं तो आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं। इसलिये गर्मियों में लीची जरूर खानी चाहिए।

लीची के नुकसान
बढ़ता है वजन

लीची में चीनी बहुत ज्यादा होती है। इसलिये अगर आप लीची खा रहे हैं तो बंद कर दीजिये। लीची में कैलोरी भी होती है। जिससे की शरीर में फैट बनता है।

गले में परेशानी

लीची गर्मी का फल है लेकिन ये बेहद गर्म होती है। जिसके चलते इससे गले में खराश पैदा होती है। इससे गले के इंफेक्शन का भी खतरा है।

ऑटो इम्यून डिजीज

हर चीज की अती बुरी होती है। ऐसे ही ज्याद लीची खाने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ने की बजाए कम होने लगती है। साथ ही इम्यून सिस्टम हाईपरएक्टिव भी हो जाता है। जिसके चलते ऑटो इम्यून डिजीज हो सकती है।

पेट की परेशानी

लीची ज्यादा खाने से पेट की समस्या भी  हो सकती है। जैसे कब्ज और दस्त होने का खतरा रहता है।

Related posts

World Corona Update : दुनियाभर में कोरोना मामलों की संख्या हुई 23.53 करोड़

Neetu Rajbhar

अगर आप भी अपने खाने को बनाना चाहते है टेस्टी, तो अपनाएं ये तरीक़े, खाना बनेगा टेस्टी

Rahul

ब्रिटेन में कोरोना का कहर, एक दिन में सामने आए 78 हजार से अधिक मरीज

Rahul