September 26, 2022 1:17 am
हेल्थ

किडनी की समस्या हो तो पीयें हल्दी और तुलसी की चाय, जानें इसे बनाने का आसान तरीका

haldi tea 1 किडनी की समस्या हो तो पीयें हल्दी और तुलसी की चाय, जानें इसे बनाने का आसान तरीका

अज हम आपको एक ऐसी चाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि पीने में भी स्वादिष्ट लगेगी ही, साथ ही किडनी की परेशानी में भी आपको राहत देगी। आजकल की जीवनशैली ऐसी है कि हम चाहकर भी अपना ध्यान नहीं रख पाते, और नतीजा होता है कि हमें कई रोग घेर लेते हैं। और डॉक्टरर्स के चक्कर काटने पड़ते हैं। तो ऐसी परेशानियां हमें हो ही ना इसके लिये थोड़ा समय निकाल कर हम खुद को फिट और हेल्दी रख सकते हैं। तो चलिये जानते हैं एक ऐसी ही चाय के बारे में जिसे के हैं कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स।

haldi tea किडनी की समस्या हो तो पीयें हल्दी और तुलसी की चाय, जानें इसे बनाने का आसान तरीका

चलिये पहले जान लेते हैं हल्दी और तुलसी की चाय पीने के फायदे-

अगर आप हर रोज तुलसी और हल्दी की चाय का सेवन करते हैं तो इससे आपका इम्युनट सिस्टम को पावर मिलती है। साथ ही इस चाय को पीने से आप  कई रोगों से  बचे रहेंगे।

-सर्दी खांसी और कफ की समस्या में हल्दी और तुलसी की चाय बहुत फायदेमंद होती है. इसके अलावा  यह सर्दी के दौरान गले में होने वाली सूजन को भी दूर करती है.

-अस्थमा की बीमारी में भी  इस चाय का सेवन आप कर सकते हैं। इससे श्वासनली पूरी तरह से साफ होकर खुल जाती है और सांस लेने में आसनी होती है । .

ये चाय हमारे शरीर से ज़हरीले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है.जिससे किडनियों की गंदगी पूरी तरह से साफ होकर यह सही तरह काम करने लगती है.

4-अगर आप तनाव की समस्या से ग्रसित है तो रोज़ाना इस चाय का सेवन करे.इसे पीने से  दिमाग की नसें शांत हो जाती हैं और दिमाग तक खून का बहाव तेजी से होने लगता है. जिससे मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है।

चलिये अब जान लेते हैं कि आखिर इसे कैसे बनाना है।

सामग्री

1/2 लीटर दूध
1 बडा चम्मच कुटा हुआ अदरक

4/5 तुलसी के पत्ते
अपने टेस्ट के हिसाब से  चीनी
3 लौंग
3-4 काली मिर्च
1 इंच दालचीनी का टुकड़ा
2 इलायची
1/2 छोटी चम्मच हल्दी
पहले दूध को उबालने के लिए रख दें । जब दूध अच्छे तरह से उबाल जाये तो इसमें चीनी डालें इसके बाद अदरक, हल्दी, तुलसी के पत्ते डालें और लौंग इलायची, दालचीनी व काली मिर्च को कूट कर दूध मे डालें और फिर दूध को 5 -7 मिनट तक पकने दें। उसके बाद छान कर पीयें।

 

 

Related posts

30 की उम्र में रखे अपना खास ख्याल, नहीं तो हो सकते हैं इन बीमारियों का शिकार

Rani Naqvi

इस तरह के 10 सपने देते ऐसे खतरनाक संकेत, पढ़कर हैरान रह जाएंगे आप

Rani Naqvi

World Corona Update : दुनियाभर में कोरोना मामलों की संख्या हुई 23.18 करोड़

Neetu Rajbhar