January 26, 2022 8:56 pm
Breaking News यूपी

यूपी सरकार के खजाने में पिछले महीने हुई कितनी वृद्धि, वित्तमंत्री ने दी जानकारी

यूपी सरकार के खजाने में पिछले महीने देखी गई वृद्धि, वित्तमंत्री ने दी जानकारी

लखनऊ: कोरोना महामारी के दौरान एक तरफ जहां सब कुछ बंद कर दिया गया था। लॉकडाउन के चलते व्यवसाय, शिक्षा जैसे सभी क्षेत्रों पर ताला लग गया, लेकिन इसका ज्यादा असर यूपी सरकार के खजाने पर पड़ता हुआ नहीं दिखाई दे रहा है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने राजस्व का पूरा ब्यौरा सोमवार को प्रस्तुत किया।

पिछले साल जून के मुकाबले इस बार ज्यादा राजस्व

जून 2020 और जून 2021 के राजस्व आंकड़ों पर नजर डालें तो यूपी में सरकार की ज्यादा कमाई हुई है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना के अनुसार जून 2021 में सरकार के राजस्व में वृद्धि हुई है। इसमें जून 2020 के मुकाबले काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है, यह सरकारी नजरिए से अच्छे संकेत हैं।

2129.28 करोड़ रुपये की राजस्व वृद्धि

कोरोना के बीच राजस्व संग्रह करने में तेजी काफी सकारात्मक बात है। सरकार ने जितना लक्ष्य निर्धारित किया था, उसमें से 71 प्रतिशत राजस्व का संग्रह कर लिया गया है। कुल वृद्धि 2129.28 करोड़ रुपये की है। सोमवार को यह जानकारी यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना के द्वारा दी गई। पिछले महीने मई में भी राजस्व संग्रह में वृद्धि देखने को मिली थी। कोरोना की महामारी के बाद के बाद यह आंकड़ा सरकारी तंत्र के लिए सुकून वाला है।

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों पर वित्त मंत्री ने कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का विरोध सिर्फ दिखावा मात्र है। उत्तर प्रदेश में वैट काफी कम लगाया गया है, जबकि कांग्रेस शासित राज्यों में पेट्रोलियम पर लगने वाला वैट काफी ज्यादा है। उन्होंने कहा कि कोई भी राज्य की आमदनी नहीं घटाना चाहता, कांग्रेस शासित राज्यों में सबसे ज्यादा महंगाई है।

Related posts

सपा पर भड़के सीएम, कहा- समाजवाद एक धोखा और बहरूपिया ब्रांड

lucknow bureua

रैडिसन ब्लू प्लाजा में किया गया ईवा इंडिया 2017 के ग्रेंड फिनाले का आयोजन

Breaking News

आज दिल्ली में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे योगी

kumari ashu