दत्तात्रेय होसबाेले ने पौधरोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश
दत्तात्रेय होसबाेले ने पौधरोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

लखनऊ। राष्ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने सोमवार को चित्रकूट के आरोग्‍यधाम में पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस मौके पर सह सरकार्यवाह डा. कृष्ण गोपाल और सह सरकार्यवाह मुकुंद भी उपस्थित थे। चित्रकूट के आरोग्‍यधाम प‍रिसर में आज संघ की प्रांत प्रचारक बैठक का चौथा और अंतिम दिन था। गौरतलब हो कि संघ ने पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में काम करने के लिए पर्यावरण नाम से नई गतिविधि शुरू की है।

पर्यावरण संरक्षण गति-विधि के माध्यम से राष्ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ जल संवर्धन, वृक्षारोपण,प्‍लास्टिक व थर्माकोल मुक्‍त पर्यावरण के प्रयास में समाज को साथ लेकर कार्य कर रहा है। इसके तहत वृक्षारोपण के क्षेत्र में कार्य करने वाले व्यक्ति, विशेषज्ञ, संस्थाएँ और भविष्य में कार्य करने की इच्छा रखने वाले व्‍यक्तियों को संगठन से जोडा जा रहा है। इस गतिविधि का मुख्‍य उद्देश्य लोगों को अपने साथ जोड़कर वृक्षारोपण के लिए पूरे देश में जागरुकता लाना है।

आइए जानें चित्रकूट के आरोग्‍य धाम परिसर के बारे में

चित्रकूट में मंदाकिनी नदी के तट पर 43 एकड़ में यह परिसर फैला हुआ है । यहां पर योग,आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्‍सा के माध्‍यम से रोगों का इलाज किया जाता है। आरोग्‍यधाम के आयुर्वेदिक अनुसंधान केन्‍द्र में जड़ी बूटियों से रोगों का इलाज किया जाता
है। यहां पर पंचकर्म यूनिट भी स्‍थापित की गयी है। इसके अलावा यहां पर एक डेंटल यूनिट भी खोली गयी है। इस परिसर में एक फार्मेसी भी है जहां से आयुर्वेदिक दवाएं खरीदी जा सकती हैं।

इसके अलावा 400 जड़ी बूटियों से युक्‍त हर्बल गार्डेन भी है जहां पर सैर कर आदमी स्‍वास्‍थ्‍य लाभ लेता है। आरोग्य धाम एक अनुसंधान प्रतिष्ठान के रूप में कार्य करता है। यहां पर एक संदर्भ पुस्तकालय है। प्रसिद्ध आयुर्वेदिक चिकित्सकों के पुस्तकालय में दुर्लभ पुस्तकें और पांडुलिपियों हैं। प्रकृति के इसी सुरम्‍य वातावरण में मंदाकिनी नदी के तट पर चार दिन से संघ की प्रांत प्रचारकों की बैठक चल रही है। विगत एक सप्‍ताह से संघ के सरसंघचालक डा. मोहन भागवत व अन्‍य वरिष्‍ठ प्रचारक आरोग्‍य धाम परिसर में रूके हुए हैं।

हमने कोरोना काल में लोगों तक पहुंचाया राशन, योगी जी ने नहीं दिया ध्यान-ललन कुमार

Previous article

यूपी न्यूज: डाक विभाग ने डिजिटिल बैंकिंग को लेकर चलाया महाअभियान, कई सुविधाओं के साथ खोले जा रहे खाते

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured