featured राजस्थान

Rajasthan: खाटूश्याम के मेले में मची भगदड़, 3 महिलाओं की मौत

khatu shyam mela 2022 1659925514 1024x576 1 Rajasthan: खाटूश्याम के मेले में मची भगदड़, 3 महिलाओं की मौत

Rajasthan:  राजस्थान के खाटूश्याम के मेले में आज सुबह भगदड़ मच गई। इस घटना में 3 महिला श्रद्धालुओं की मौत हो गई। ये घटना सुबह 5 बजे की बताई जा रही है।

ये भी पढ़ें :-

CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का आज आखिरी दिन, जानें भारत के मैचों का शेड्यूल

जानकारी के अनुसार मंदिर के प्रवेश द्वार खोलते ही भीड़ का दबाव बढ़ गया, भीड़ बेकाबू हो गई और लोगों ने धक्का-मुक्की करना शुरू कर दिया। इस अफरा तफरी में तीन महिला श्याम भक्तों की मौत हो गई जबकि कई श्रद्धालु घायल हुए हैं। फिलहल एक महिला की शिनाख्त हो गई है।

वहीं, कुछ लोगों की हालात गंभीर भी बताई जा रही है जिन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया तो कुछ को जयपुर में शिफ्ट किया गया है। घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पुलिस-प्रशासन पहुंचीं और राहत कार्य शुरू करवाया। भगदड़ क्यों और कैसे मची इस बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं मिल सकी है।

पीएम मोदी ने जताया शोक
घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताते हुए शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। राजस्थान के सीकर में खाटू श्यामजी मंदिर परिसर में मची भगदड़ में लोगों की मौत से दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं प्रार्थना करता हूं कि जो लोग घायल हुए हैं वे जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।

राजस्थान के सीएम ने की सहायता राशि की घोषणा
वहीं, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने भी दुख जताते हुए कहा कि खाटूश्याम जी के मंदिर में भगदड़ होने से 3 दर्शनार्थी महिलाओं की मृत्यु बेहद दुखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है। मेरी गहरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं, ईश्वर उन्हें यह आघात सहने की शक्ति प्रदान करें एवं दिवंगतों की आत्मा को शांति प्रदान करें। भगदड़ में घायल हुए श्रद्धालुओं के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना है।

साथ में राजस्थान के सीएम ने लिखा कि श्री खाटूश्याम जी मन्दिर में हुए हादसे की संभागीय आयुक्त द्वारा जांच की जाएगी। इस घटना में मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये एवं घायलों को 20-20 हजार रुपये सहायता राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष से देने के निर्देश दिए हैं।

सीकर में है खाटू श्यामजी का मंदिर
राजस्थान के सीकर जिले में स्थित खाटू श्याम विश्व प्रसिद्ध मंदिर है। यहां हर साल पूरी दुनिया के कोने-कोने से करोड़ों श्रद्धालु पहुंचते हैं और श्याम बाबा का दर्शन करते हैं। खाटू श्याम मंदिर की आधारशिला सन 1720 में रखी गई थी। मंदिर के इसी परिसर में हर साल बाबा खाटू श्याम का प्रसिद्ध मेला लगता है।

Related posts

लखनऊ में भी जल्द खुलेगा लॉकडाउन, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

Aditya Mishra

एमपी के 52 जिलों में से 9 जिलों में अभी भी शराब की दुकानें खोलने को लेकर कोई फैसला नहीं 

Shubham Gupta

यहां जानें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मन की बात’

bharatkhabar