पीरियड के दौरान अगर होती हैं कोई समस्या तो अपनाए यें टिप्स

नई दिल्ली। आजकल लड़कियों को कई तरह की समस्या होने लगती हैं जिसकी वजह से वो कई तरह की दवाईयां लेती हैं जिससे वो कई सारी बीमारियों की चपेट में आ जाती हैं। उन ही बीमारियों से एक हैं माहवारी यानि की पीरियडस जो हर लड़की को आमतौर पर होते हैं पर दिक्कत जब आती हैं जब वो पीरियड समय पर नहीं आते हैं एक दो दिन आगे पीछ होना आम बात होती हैं पर दिक्कत तब आती हैं जब यें समय पर नहीं आते हैं। आज हम उऩ ही परेशानी के बारें में बताने वाले हैं कि ऐसा क्यो होता हैं और अगर आपको भी ऐसा होता हैं तो कैसे आप इन्हें घरेलू चीजों के जरिए ठीक कर सकते हैं।

ज्यादातर महिलाएं माहवारी की समस्याओं से परेशान रहती है लेकिन अज्ञानतावश या फिर शर्म या झिझक के कारण लगातार इस समस्या से जूझती रहती हैं। कई बार महिलाओं को लंबे समय के अंतराल पर पीरियड्स होते हैं तो वहीं कुछ महिलाओं को जल्‍दी जल्‍दी यानी 21 दिनों के अदंर पीरियड्स होने की समस्‍या होती है। अगर समय पर पीरियड न आए तो महिलाएं को बदन दर्द,पीठ में दर्द,बालों का झड़ना,घबराहट के अलावा सेहत से जुड़ी और भी बहुत सी परेशानियां होनी शुरू हो जाती है। तो आप इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

जीरा
जीरा पीरियड के लिए काफी अच्छा और कारगार साबित होता हैं। बता दे कि जीरे का पानी पीने से मासिक तो नियंत्रित होता ही है साथ में उससे होने वाले दर्द से भी आराम मिलता है। इससे आपको आयरन मिलता है जो महिलाओं में प‍ीरियड्स के दौरान कम हो जाता है। एक चम्‍मच जीरे में साथ 1 चम्‍मच शहद का सेवन हर रोज़ करें।

बादम को खाए ऐसे
अगर आप हर रोज सुबह 2छुआरें और 4 बादाम को पानी में भिगोकर खाते हैं तो इससे आपकी मासिक धर्म से जुड़ी परेशानी हल हो जाएगी।

कच्चा पपीता
कच्चा पपीता मासिक धर्म के लिए बेहद ही कारगार और उचित हैं इसमें ढेर सारा पोषण, एंटीऑक्‍सीडेंट और बीमारी को ठीक करने वाले गुण होते हैं। कच्‍चे पपीते का सेवन मासिक धर्म से जुड़ी हर समस्‍या से निजात दिलाता है।

एलोवेरा
एलोवेरा मासिक धर्म के लिए बेहद ही उचित हैं इसका सेवन आप रात के समय में करें। पर आपको इस बात का भी ध्यान रखना हैं कि इससे पहले आपको 1घंटा पानी ना पहले और ना ही बाद में पीना हैं।

अदरक का सेवन
पीरियड के दौरान अगर आप अदरक का सेवन करते हैं तो यें आपके लिए बेहद ही लाभकारी साबित होगा। और इससे पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द भी कम हो जाता है। आधा चम्मच अदरक को पीस लें और 1 कप पानी में सात मिनट तक उबालें। अब इसमें थोड़ी शक्कर डालें और खाना खाने के बाद इसे दिन में 3 बार पिएं। ऐसा कम से कम 1 महीने तक करें

हल्दी का सेवन
अगर आप पीरियड के दौरान हल्दी का सेवन करते हैं तो आपके लिए यें काफी अच्छा साबित होता हैं क्योकि यें आपके शरीर में गर्मी को पैदा करता हैं। और इससे पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द भी कम हो जाता है। आधा चम्मच अदरक को पीस लें और 1 कप पानी में सात मिनट तक उबालें। अब इसमें थोड़ी शक्कर डालें और खाना खाने के बाद इसे दिन में 3 बार पिएं। ऐसा कम से कम 1 महीने तक करें