January 28, 2022 11:20 pm
featured खेल देश

हरमनप्रीत ने तूफानी शतक जड़कर रचा इतिहास, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

harmanpreet kaur

नई दिल्ली : हरमनप्रीत कौर के तूफानी शतक से महिला टी-20 विश्व कप का जोरदार आगाज हुआ। भारत-न्यूजीलैंड के बीच हुए विश्व कप के उद्घाटन मुकाबले में ही भारतीय टीम की कप्तान ने इतिहास रच दिया।

harmanpreet kaur

न्यूजीलैंड के सामने 195 का विशाल लक्ष्य

शुक्रवार को गुयाना में हरमन की 51 गेंदों में 103 रन की शतकीय पारी के बूते ही भारतीय महिलाओं ने न्यूजीलैंड के सामने 195 का विशाल लक्ष्य रखा। 7 चौके और 8 गगनचुंबी छक्कों से सजी इस पारी के साथ ही हरमनप्रीत महिला टी-20 विश्व कप में शतक जड़ने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई।

टी-20 विश्व कप में शतक लगाने वाली हरमनप्रीत तीसरी कप्तान

इसके पहले कोई भी भारतीय महिला क्रिकेटर यह कारनामा नहीं कर पाई थी। महिला टी-20 विश्व कप में शतक लगाने वाली हरमनप्रीत तीसरी कप्तान हैं। इसके पहले जिन तीन महिला क्रिकेटर्स ने टी-20 विश्व कप में शतक जमाया वे सभी भी अपनी-अपनी टीम की कप्तान थीं।

हरमनप्रीत ने जमाए 8 छक्के 

अपनी इस 103 रन की पारी के दौरान हरमनप्रीत ने 8 छक्के जमाए, जो एक पारी में सिक्सर्स उड़ाने का संयुक्त रूप से दूसरा रिकॉर्ड है। सर्वाधिक छक्के का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज की डी डॉटिन के नाम हैं। उन्होंने 2010 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 9 छक्के जमाए थे।

हरमनप्रीत कौर ने चौथे विकेट के लिए युवा जेमिमा रोड्रिग्ज के साथ मिलकर 134 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की। जो भारत की ओर से महिला टी-20 विश्व कप में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। इसके पहले मिताली राज और पूनम राउत ने 2014 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 117 रन की साझेदारी की थी।

इस शतक के साथ ही हरमनप्रीत कौर अब टी-20 विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाली भारतीय खिलाड़ी भी बन गई। पिछला रिकॉर्ड्स भी उन्ही के नाम था, जो हरमनप्रीत (77 रन) ने बांग्लादेश के खिलाफ सिलहट में 2014 में बनाया था।

बड़े शॉट्स के लिए मशहूर हरमनप्रीत कौर बिग बैग की पावर हिटर मानी जाती हैं। हरमनप्रीत कौर महिला टी-20 विश्व कप में छक्का उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला कप्तान भी बन गई।

Related posts

टीम इंडिया के खिलाफ आक्रामक अंदाज में खेलना होगा : स्मिथ

Rahul srivastava

योगी राज में बेटियां असुरक्षीत,8 साल की मासूम से पड़ोस के दरिंदे ने की दरिंदगी

rituraj

अली ने कपिल को लेकर कहा…कपिल का रिएक्शन सुनकर लगा SHOCK

mohini kushwaha