January 25, 2022 11:07 am
देश बिज़नेस

पीयूष गोयल ने कहा, हम यूके, यूएई जैसे देशों के साथ एफटीए चर्चा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं

पीयूष गोयल ने कहा, हम यूके, यूएई जैसे देशों के साथ एफटीए चर्चा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा कि भारत व्यापार और निवेश संबंधों को और बढ़ाने के लिए ब्रिटेन और यूएई सहित देशों के साथ विभिन्न मुक्त व्यापार समझौतों (FTAs) पर चर्चा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। एक मुक्त व्यापार समझौता (FTA) के तहत, दो व्यापारिक साझेदार अपने बीच व्यापार किए गए माल की अधिकतम संख्या पर सीमा शुल्क को कम या समाप्त करते हैं। इसके अलावा, वे सेवाओं में व्यापार बढ़ाने और निवेश को बढ़ावा देने के लिए मानदंडों को उदार बनाते हैं।

Piyush Goyal 1019x573 1200x640 पीयूष गोयल ने कहा, हम यूके, यूएई जैसे देशों के साथ एफटीए चर्चा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं

गोयल ने कहा कि भारत पारदर्शी कानून व्यवस्था वाली अर्थव्यवस्थाओं के साथ इस तरह के समझौते कर रहा है और जिनके साथ भारत को विश्वास हो सकता है कि उसे उचित सौदा और पारस्परिक लाभ मिलेगा। गोयल ने जीतो ट्रेड महाकुंभ को संबोधित करते हुए कहा, “हम यूके, यूएई और अन्य खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) देशों के साथ अपनी चर्चा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। कनाडा और ऑस्ट्रेलिया वास्तव में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।”

ये भी पढ़ें —

180 KMH से दौड़ी ट्रेन-18, घोषित हुई देश की सबसे फास्ट ट्रेन

गोयल ने आगे कहा कि भारत पारदर्शी कानून व्यवस्था वाली अर्थव्यवस्थाओं के साथ इस तरह के समझौते कर रहा है और जिनके साथ भारत को विश्वास हो सकता है कि उसे उचित सौदा और पारस्परिक लाभ मिलेगा। मंत्री ने यह भी कहा कि हाल ही में, उन्होंने दिल्ली में संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रभारी मामलों के अतुल केशप के साथ चर्चा की, और दोनों जल्द से जल्द संभव समय में देशों के बीच 500 बिलियन अमरीकी डालर के व्यापार की आकांक्षा पर सहमत हुए।

उन्होंने कहा कि दुनिया एक भरोसेमंद साथी की तलाश में है और वह भागीदार भारत का कारोबारी समुदाय है। उन्होंने कहा कि चाहे वह प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI), विदेशी मुद्रा भंडार, खाद्यान्न भंडार, कृषि उत्पादन या विनिर्माण हो; सभी सेक्टर विकास के पथ पर हैं।

Related posts

राष्ट्रपति के समक्ष नरेंद्र मोदी आज शाम तक पेश कर सकते हैं सरकार बनाने का दावा

bharatkhabar

बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने फडणवीस के सीएम बनने पर कसा  शिवसेना पर तंज 

Rani Naqvi

मुजफ्फरनगर: पटरी कटने से हुआ हादसा, ट्रैक के पास मिले कई औजार

Rani Naqvi