September 20, 2021 3:26 am
featured यूपी

वैक्सीन के इस मामले में गोरखपुर नंबर-1? जानिए क्या है मामला

वैक्सीन के इस मामले गोरखपुर नंबर, जानिए क्या है मामला

गोरखपुर: जिले को कोरोना वैक्सीन की तैयारियों के लिए बड़े संसाथनों से लैस कर दिया गया है। बुधवार को ए्म्स में नया कोल्ड चेन प्वाइंट शुरू किया गया है। जिले में अब 41 कोल्ड चेन प्वाइंट को बनाया गया है। गोरखपुर के बाद सूची में दूसरे नंबर पर लखनऊ है। अब तक 39 कोल्ड चेन प्वाइंट को शुरू किया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी कि बच्चों की वैक्सीन के लिए नए कोल्ड सेंटरों को बढ़ाया जा रहा है।

युद्ध स्तर पर बनाए जा रहे कोल्ड सेंटर

गोरखपुर में टीकाकरण की तैयारी पहले लहर की समाप्ति के बाद शुरू हो गया था। जिले में इस समय केवल 20 कोल्ड चेन प्वांइट थे। 10 महीने में स्वास्थ्य विभाग ने कोल्ड चेन प्वाइंट को युद्ध स्तर पर बढ़ाया है। प्रशासन नए सेंटरों के लिए कई जगह और भी चिंहित कर रहा है। डीप फ्रीजरऔर आईएलआर मशीन भी खरीदी जा रही है।

वैक्सीन की क्षमता के लिए जरूरी है कोल्ड चेन प्वाइंट

वैक्सीन की क्षमता को बनाए रखने के लिए एक तापमान की जरूरत होती है। कोल्ड चेन प्वाइंट पर वैक्सीन को सही तापमान पर रखा जाता है। वैक्सीन के लिए दो से आठ डिग्री सेल्सियस तक के तापमान की आवश्यता होती है।

यूपी की राजधानी लखनऊ में 39 कोल्ड चेन प्वाइंट इस समय है। इसके साथ अलीगढ़ में 39 सेंटर है। आगरा में 32 और प्रयागराज में 36 सेंटर बनाए गए है। नए कोल्ड सेंटरों को बच्चों की वैक्सीन के लिए बढ़ाया जा रहा है। ताकि बच्चों को वैक्सीन लगाते समय इसकी कमीं ना होने पाए।

Related posts

जब कल्याण सिंह ने कहा कि राममंदिर के लिए सैकड़ों सत्ता को ठोकर मार सकता हूँ।

Shailendra Singh

तमिलनाडु: तूतीकोरिन में फिर भड़की हिंसा, अब तक 13 लोगों की हो चुकी है मौत

rituraj

देश में बन रहा पहला रेलवे केबल स्टे ब्रिज, 28 हजार करोड़ की लागत से होगा पूरा

Aman Sharma