खुशखबरी: शनिवार को नहीं बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमतें

नई दिल्ली। पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि हुईं, जबकि तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार को डीजल की कीमतों को अपरिवर्तित रखा। पेट्रोल की कीमत पर खुदरा बिक्री है दिल्ली में प्रति लीटर 77.28 रुपये, मुंबई में 84.71 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में प्रति लीटर 80.22 रुपये और चेन्नई में 80.28 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल का दाम है। ओएमसी ने शुक्रवार को पेट्रोल दरों को अपरिवर्तित रखने के बाद आज पेट्रोल दरों में बढ़ोतरी की। डीजल आज दिल्ली में प्रति लीटर 68.86 रुपये। डीजल की कीमत मुंबई में 73.10 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 71.70 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 72.74 रुपये प्रति लीटर है।

 

 

Petrol
Petrol

बता दें कि कम बिक्री कर या वैट (वैल्यू एडेड टैक्स) के कारण दिल्ली में ईंधन की कीमत सभी महानगरों और अधिकांश राज्य राजधानियों में सबसे सस्ता है। दिल्ली पेट्रोल पर 27 फीसदी और डीजल पर 17.24 फीसदी का वैट लगाता है। पेट्रोल पर मुंबई का सबसे ज्यादा वैट 39.12 फीसदी है। पिछले साल जून के मध्य में राज्य की स्वामित्व वाली तेल कंपनियों ने दैनिक मूल्य संशोधन के पक्ष में हर महीने 1 और 16 वें स्थान पर दरों में संशोधन के 15 साल के अभ्यास को छोड़ दिया था। तब से चलने वाली तेल विपणन कंपनियां इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम दैनिक आधार पर सुबह 6 बजे से ईंधन की कीमतों में संशोधन कर रहे हैं।

वहीं पेट्रोल की कीमत रुपये के उच्चतम 78.43 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई थीं और 29 मई के बाद इसमें गिरावट आयी थी। उस दिन, डीजल की कीमत रुपये के उच्चतम 69.30 के स्‍तर तक पहुंच गई थी। सरकारी अधिकारियों के मुताबिक, क्रूड ऑइल आयात बिल 2018-19 में 26 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना है क्योंकि रिकॉर्ड कम होने पर रुपया ने विदेशी तेल खरीदना शुरू कर दिया है। रिर्पोट के अनुसार वैश्विक स्तर पर, कच्चे तेल की कीमतें शुक्रवार को बढ़ीं लेकिन पूरे सप्‍ताह रुपए में गिरावट चिंता का विषय रहा। अमेरिकी क्रूड में लगातार सातवें सप्ताह के लिए गिरावट आई, और वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट को तीसरे सप्ताह के लिए गिरा दिया गया।