featured उत्तराखंड यूपी

Ganga Dussehra 2022: गंगा दशहरा पर प्रयागराज व हरिद्वार में उमड़ी श्रद्धालुओं का सैलाब, किया स्नान

1171965 ganga Ganga Dussehra 2022: गंगा दशहरा पर प्रयागराज व हरिद्वार में उमड़ी श्रद्धालुओं का सैलाब, किया स्नान

Ganga Dussehra 2022: आज गुरुवार को गंगा दशहरा है। पौराणिक मान्यता के अनुरूप जेष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मां गंगा का पृथ्वी पर अवतरण हुआ था। इस पर्व पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु पवित्र गंगा नदी में स्नान करते हैं। इसी कड़ी में प्रयागराज के त्रिवेणी संगम तट पर गंगा में डुबकी लगाने के लिए भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे और स्नान करने के बाद पूजन किया।

ये भी पढ़ें :-

Biotech Startup Expo 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो 2022 का उद्घाटन

गंगा दशहरा पर श्रद्धालुओं की देखी भारी भीड़
गंगा दशहरा के मौके पर प्रयागराज त्रिवेणी संगम तट सहित अन्य सभी प्रमुख घाटों पर देर रात से श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई। गंगा तट पर पुण्य की कामना से श्रद्धालु स्नान-दान और पूजन करते नजर आए।

हरिद्वार में भी लगी श्रद्धालुओं की भारी भीड़
वहीं, दूसरी ओर हरिद्वार में गंगा स्नान करने के लिए बड़ी भीड़ उमड़ी हुई है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार में हर की पैड़ी पर स्नान कर रहे हैं। सुबह 10 बजे तक 16 लाख 30 हजार श्रद्धालु गंगा में आस्था की डुबकी लगा चुके हैं। वहीं, आधी रात के बाद से ही यहां पर स्नान करने के लिए लोग पहुंच गए थे। लोग अनवरत हरकी पैड़ी पर ब्रह्मकुंड में आस्था की डुबकियां लगा रहे हैं।

सुरक्षा व्यवस्था के लिए घाटों पर पुलिस बल तैनात
त्रिवेणी संगम सहित रामघाट दारागंज वह वीआईपी घाट पर श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाते नजर आए श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए घाटों पर पुलिस बल तैनात किए गए थे। गंगा दशहरे के पावन पर्व पर प्रयागराज सहित आसपास के राज्यों से भी लोगों ने आकर के गंगा में आस्था की डुबकी लगाई।

इस दिन धरती पर आई थीं मां गंगा
पुराणों के अनुसार भगीरथी की तपस्या के बाद जब गंगा माता जिस तिथि धरती पर आई थीं वह तिथि ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की दशमी थी। गंगा माता के धरती पर अवतरण के दिन को ही गंगा दशहरा के नाम से जाना जाता है। इस दिन गंगा नदी में खड़े होकर जो गंगा स्तोत्र पढ़ता है। वह अपने सभी पापों से मुक्ति पाता है।

Related posts

फिर बढ़ सकता है डोकलाम पर विवाद, चीन ने किया सड़क का निर्माण

lucknow bureua

कोरोना के चलते पवित्र अमरनाथ यात्रा पर लगी रोक..

Rozy Ali

रणबीर कपूर की दादी का निधन, श्रद्धांजलि देने पहुंचे बॉलीवुड के ये सभी सितारे

Rani Naqvi