featured बिज़नेस

भारतीय इतिहास में पहली बार पेट्रोल से मंहगा हुआ डीजल, जाने अपने शहर का रेट

पेट्रोल डीजल भारतीय इतिहास में पहली बार पेट्रोल से मंहगा हुआ डीजल, जाने अपने शहर का रेट

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में मामूली तेजी के बीच घरेलू बाजार में डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी है।

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में मामूली तेजी के बीच घरेलू बाजार में डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी है। दिल्ली में पहली बार ऐसा हुआ है कि डीजल की कीमत पेट्रोल से अधिक हो गई है। आज लगातार 18वें दिन डीजल की कीमत में बढ़ोतरी हुई जबकि पेट्रोल की कीमत कल के ही बराबर है। पिछले 18 दिनों में डीजल की कीमत में 10.48 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है जबकि पेट्रोल भी 8.50 रुपये महंगा हुआ है।

पहली बार हुआ पेट्रोल से महंगा डीजल

बुधवार, 24 जून को भी सरकारी तेल कंपनियों ने ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी किए। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत तो कल के बराबर 79.76 रुपये पर टिकी रही लेकिन डीजल की कीमत 79.40 रुपये से बढ़कर 79.88 रुपये प्रति लीटर हो गई जो कल के मुकाबले 48 पैसे महंगा है। दिल्ली क्या, पूरे देश में ऐसा पहली बार हुआ है कि डीजल की कीमत पेट्रोल से ज्यादा हो।

दिल्ली के अलावा बाकी राज्यों में डीजल ‘सस्ता’

डीजल और पेट्रोल की कीमतों में अंतर होने की वजह ये होती थी कि पेट्रोल के मुकाबले डीजल पर राज्य और केंद्र की तरफ से कम टैक्स लगाती थीं। लेकिन अक्टूबर 2014 में डीरेगुलेशन के बाद दोनों के बीच का अंतर काफी कम होता चला गया और अब तो डीजल की कीमत पेट्रोल से ऊपर जा चुकी है। हालांकि, अन्य राज्यों में डीजल अभी भी पेट्रोल से सस्ता है। दरअसल, दिल्ली में पेट्रोल पर 64 फीसदी टैक्स लगता है और डीजल पर 63 फीसदी टैक्स लगता है। टैक्स लगभग एक बराबर लगने की वजह से ये कीमतों का अंतर लगभग खत्म हो गया है।

https://www.bharatkhabar.com/namgyal-say-people-of-ladakh-with-indian-army/

पेट्रोल की तुलना में डीजल यूं हुआ महंगा

दिल्ली में तेल पर लगने वाला टैक्स अप्रैल तक देश भर में सबसे कम हुआ करता था, जबकि मुंबई में ये सबसे अधिक था। जब से दिल्ली सरकार ने डीडल पर लगने वाला वैट 4 मई को 16.75 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी किया है, तब से दिल्ली में डीजल की कीमतें मुंबई से भी अधिक हो गई हैं। पेट्रोल पर भी वैट बढ़ाया गया, जो पहले 27 फीसदी था और अब बढ़ाकर 30 फीसदी कर दिया गया है। इसकी वजह से पेट्रोल की कीमत में 1.67 रुपए की बढ़ोतरी हुई, जबकि डीजल की कीमत 7.10 रुपये बढ़ गई।

18 दिनों में 10.48 रुपये महंगा हो गया डीजल

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में यूं तो पिछले 18 दिनों में से अधिकतर दिन क्रूड आयल की कीमतों में नरमी का ही रुख रहा, लेकिन घरेलू बाजार में इसकी कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। अभी इंडियन बास्केट कच्चे तेल की कीमत 40 डॉलर प्रति बैरल के आसपास चल रही है। लेकिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उस हिसाब से कमी नहीं हुई है। इसी का असर है कि पिछले 18 दिनों में डीजल की कीमत में 10.48 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इतने दिनों में पेट्रोल का दाम भी 8.50 रुपये प्रति लीटर चढ़ गया।

अपने शहर में आज के भाव यूं जानें

पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

Related posts

कार्तिक पूर्णिमा में स्नान दान मिलता है सुख और ऐश्वर्य

piyush shukla

समाजवादी पार्टी कानपुर से निकालेगी साइकिल यात्रा, भाजपा का करेगी विरोध

mahesh yadav

जानिए, क्या कहते हैं आपके आज के सितारे

Pradeep Tiwari