featured हेल्थ

आंखों की रोशनी कम है तो अपनाए यह तरीके,नहीं लगाना पड़ेगा चश्मा !

eyes आंखों की रोशनी कम है तो अपनाए यह तरीके,नहीं लगाना पड़ेगा चश्मा !

आंखें हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होती हैं,, ऐसा कहा जा सकता है. जिस तरह से आप नियमित भोजन करके जिम और एक्सरसाइज करके खुद को स्वस्थ और फिट रखते हैं, उसी तरह आपको अपनी आंखों पर भी ध्यान देने की जरूरत है. आंखों को नियमित चेकअप की आवश्यकता होती है ताकि आपकी आई-साइट बेहतर हो सके और आपकी आंखें अन्य बीमारियों से बच सकें और आपकी दृष्टि को नुकसान पहुंचे.

आंखें चेहरे को तो खूबसूरत बनाती ही हैं साथ ही रंग-बिरंगी दुनिया को निहारने में भी मदद करती हैं। इसलिए, आंखों की सही देखभाल करना जरूरी है. वहीं, खराब दिनचर्या, खानपान में पोषक तत्वों की कमी और दूषित वातावरण का आंखों पर बुरा असर पड़ सकता है. इस कारण धुंधला दिखाई देना और रोशनी कम होनी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं.

ऐसी तमाम परेशानियों से बचे रहने के लिए आपको खुद ही अपनी आंखों की केयर करनी होगी. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे अपनी आंखों की देखभाल कर सकते हैं और अगर आपकी नजर कमजोर हो गई है तो कैसे उसे सुधार सकते हैं.

योगा करना कितना जरूरी

आंखों की रोशनी को बरकरार रखने और खोई हुई रोशनी को वापस पाने के लिये योग सबसे उचित विकल्प है. योग ऐसी तकनीक है, जिसे अपनाने पर लगभग हर बीमारी से बचा जा सकता है. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिये हथेलियों को रगड़ना, पलकें झपकाना, दाएं-बाएं देखना, सामने से दाएं-बाएं देखना, आंखों को गोल-गोल घुमाना, नाक पर देखना, पास और दूर का देखना, योग के साथ-साथ नियमित रूप से पौष्टिक भोजन का सेवन करना भी जरूरी है.

आंखों के लिये क्या खाएं?

अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जयिों को शामिल करें. हरी पत्तेदार सब्जयिों में आयरन की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो आंखों के लिए बहुत ही जरूरी है.

गाजर का जूस

गाजर का जूस पीना सेहत के लिए तो अच्छा है ही साथ ही आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीने से आंखों पर चढ़ा चश्मा तक उतर सकता है.

बादाम का दूध

सप्ताह में कम से कम तीन बार बादाम का दूध पीएं। इसमें विटामिन ई होता है जो कि आंखों में किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए फायदेमंद है.

अंडे खाना कितने जरूरी

अंडे में अमीनो एसिड, प्रोटीन, सल्फर, लैक्टिन, ल्युटिन, सिस्टीन और विटामिन बी2 होता है. विटामिन बी सेल के कार्य करने में महत्वपूण होता है.

मछली

मछली में हाई प्रोटीन होता है. मछली आंखों के अलावा बालों के लिए भी बहुत अच्छी होती है.

सोयाबीन

आप अगर नॉन वेज नहीं खाते, तो आप सोयाबीन खा सकते हैं, यह आपकी आंखों के लिए बहुत फायदेंमंद है.

धूप का चश्मा

धूप का चश्मा पहनना उन सबसे जरूरी टिप्स में से एक है, जिसे आप अपनी देखने की शक्ति को सुधारने के लिए बेहतर बना सकते हैं. चश्मा पहनने से आप सूरज से आने वाली 99 से 100 प्रतिशत यूवीए और यूवीबी किरणों को रोक सकते हैं.

आंखों को आराम दें

अपनी आंखों को आराम देने से भी आप अपनी आंखों को होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं. इसमें सबसे बेहतर तरीका है उचित नींद लेना. इसके अलावा आप एक 20-20 नियम भी फॉलो कर सकते हैं. इसका मतलब है कि लैपटॉप पर काम करते हुए हर 20 मिनट बाद आप अपनी लैपटॉप स्क्रीन को देखना बंद कर दें। इससे आपकी आखों को काफी राहत मिलेगी।

Related posts

यहां देखें सावन 2021 के सभी व्रत और त्योहारों की लिस्ट, इस दिन आएंगे नाग पंचमी, तीज, और रक्षाबंधन का पर्व

Rahul

सीएम ने किया लाल तप्पड़ फ्लाईओवर का निरीक्षण, कम होगी देहरादून-हरिद्वार की दूरी

Aman Sharma

चिन्मयानंद पर लगे यौन शोषण के आरोप में बड़ा खुलासा

Aditya Gupta