January 29, 2022 6:28 am
featured देश

हिमाचल में भी बदले मौसम के तेवर, कहीं हुआ हिमपात तो कई जगह गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड

himachal pradesh

पहाड़ों का राज्य हिमाचल। एक ऐसा राज्य जिसकी सुंदरता को देखने के लिए लोग दूर – दूर से आते है। यहां के रहने वाले लोगों की सागदी पर्यटकों का मन मोह लेती है। लेकिन समय के साथ साथ अब हिमाचल के मौसम में भी परिवर्तन देखने को मिल रहें है। हिमाचल में कई जिलों में गर्मी का सितम अब बढ़ने लगा है।

ऊना जिले में सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड हुआ । यहां पारा पहली बार चालीस पार हुआ है । जिससे तापमान में काफी बढ़ौतरी दर्ज की गई है। वहीं दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले और जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में मौसम ने फिर से करवट ली है। रोहतांग की चोटियों में बर्फ के फाहे गिरे हैं. वहीं, रोहतांग दर्रा की चोटियों के अलावा, कुंजम पास और बारालाचा में हल्का हिमपात भी हुआ है।

मौसम विभाग ने जारी की सूचना

वहीं तापमान के परिवर्तन पर मौसम विभाग ने भी सूबे में चार दिन बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है. एक और जहां हल्की बर्फबारी हुई है तो वहीं दूसरी और ऊना जिले में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है.। वहीं मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में तापमान में और बढ़ौतरी दर्ज की जाएगी। जिसके कारण हिमाचल प्रदेष में भी मौसम सामान्य रहेगा। हालांकि पहाड़ी इलाकों में हल्का हिमापत भी हो सकता है।

लेह-मनाली हाईवे अभी तक बंद

बर्फबारी के चलते लेह मनाली हाईवे अब तक नहीं खुल पाया है। बीआरओ की टीमें बर्फ हटाने में जुटी हुई हैं। लेकिन अभी तक भी कई किलोमीटर तक बर्फ हटाना बाकी है। ऐसे में दो से तीन दिन में लेह मनाली हाईवे बहाल हो सकता है। हालांकि विभाग ने फिर से पहाड़ी इलाकों में मौसम खराब होने की बात कही है। जिससे हाईवे खोलन में और मुष्किलें आ सकती है। हालांकि इस दौरान आवाजाही को पूरी तरह से बंद रखा गया है। किसी भी वाहन को केलांग के आगे जाने नहीं दिया जाएगा.

प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम

आने वाले दिनों में प्रदेश के मैदानी और मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा. वहीं, ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश बर्फबारी हो सकती है. इसके बाद 30 अप्रैल से दो मई तक मैदानों में मौसम साफ रहेगा। जबकि बाकी जगहों पर बारिश और बर्फबारी का अंदेशा है। तीन और चार मई को पूरे हिमाचल में मौसम खराब रहने के आसार हैं।

बढ़ते पारे ने तोडे़ रिकॉर्ड

हिमाचल में कई जिलों में गर्मी का सितम बढ़ने लगा है। ऊना जिले में सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड हुआ है. यहां पारा पहली बार चालीस पार हुआ है । इसके अलावा, 8 स्थानों पर पारा 30 डिग्री से ऊपर दर्ज हुआ है. सुंदरनगर, नाहर और भुंतर में पारा 35 डिग्री के करीब रिकॉर्ड हुआ है. शिमला में 27 डिग्री, बिलासपुर 36, चंबा 33, सोलन में 34.5 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ है।
गौरतलब है कि बदलते मौसम के साथ अब पहाड़ी इलाकों में भी इसका प्रभाव पड़ रहा है। जिसके कारण हमारी जीवन शैली पर असर देखने को मिल रहा है।

Related posts

Republic Day 2021: गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होगी राम मंदिर की झांकी, जानें क्या है खास

Aman Sharma

अयोध्याः राष्ट्रपति के दौरे से पहले पकड़े गए संदिग्ध, सुरक्षा एजेंसिया अलर्ट

Shailendra Singh

आंगनबाड़ी और आशा वर्कर्स को मुख्यमंत्री ने दिया रक्षाबंधन का तोहफा, एक-एक हजार रुपये मिलेगी सम्मान राशि

Saurabh