panchyat 1 Good News: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान चुनाव वाले जिलों में रहेगा अवकाश

लखनऊ: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने राहत भरी खबर सुनाई है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतदान के दिन यूपी के चुनाव वाले जिलों में अवकाश रहेगा। जिस जिले में जिस दिन चुनाव होगा उस दिन मतदान के लिए अवकाश की घोषणा की गई है।

जिलाधिकारी को निर्देश जारी 

यूपी के सभी जिलाधिकारियों को इसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। बता दें कि यूपी के सभी 75 जिलों में चार चरणों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होगा। यूपी के विभिन्न जिलो में 15 से लेकर 19, 26 और 29 अप्रैल को मतदान होगा।

नामांकन की प्रक्रिया जारी

बता दें कि यूपी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की घोषणा हो चुकी है। चुनाव में उम्मीदवारों के नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। पंचायत चुनाव में पहले चरण का मतदान 15 अप्रैल को होगा। पहले चरण में कुल 18 जिले भाग लेंगे।

वहीं दूसरे चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा। इसमें 20 जिलों के मतदाता अपने मत का इस्तेमाल करेंगे। वहीं तीसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा, इसमें भी 20 जिले के मतदाता मतदान करेंगे। वहीं चौथे चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा इसमें 17 जिलों के मतदाता अपने मतदान से उम्मीदवारों का चयन करेंगे।

इन जिलों में नहीं होंगे चुनाव

वहीं कुछ जिलों में पंचायत चुनाव के लिए मतदान नहीं होगा। क्योंकि इन जिलों में अभी चुनाव के लिए समय सीमा समाप्त नहीं हुई है।

इन जिलों में सीतापुर की कैमहरा रघुरवदयाल, भटपुरवा, राईपैडहिया, वहीं बहराइच की कपूरपुर ग्राम पंचायत का कार्यकाल समाप्त न होने के कारण अभी वहां चुनाव नहीं कराया जाएगा। वहीं गोंडा की बहादुरा, खानपुर, सरावां, जलालपुर आदि ग्राम पंचायतों में अभी पंचायत चुनाव नहीं कराया जाएगा।

नियमों का करना होगा पालन

गौरतलब है कि कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए पंचायत चुनावों को लेकर गाइडलाइन भी जारी हो चुकी है। राज्य निर्वाचन आयोग ने इसके लिए उम्मीदवारों और मतदाताओं के लिए निर्देश जारी किया है।

जिसके तहत मतदान करने वाले प्रत्येक मतदाता के लिए मास्क का पहनना अनिवार्य होगा। वहीं उम्मीदवार भी मास्क का प्रयोग करेंगे। इसके अतिरिक्त सेनेटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने पर भी चुनाव आयोग ने बल दिया है। मतदान केंद्र पर तैनात सुरक्षाबलों को इसके लिए निर्देश जारी कर दिया गया है।

अगर गर्मी में आंखों से निकलता है पानी तो हो जाएं सावधान, ऐसे रखें ख्याल

Previous article

बॉलीवुड पर कोरोना संकट! कैटरीना कैफ को हुआ कोरोना

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured