अगर गर्मी में आंखों से निकलता है पानी तो हो जाएं सावधान, ऐसे रखें ख्याल

लखनऊ: गर्मी में सेहत का ख्याल रखना काफी जरूरी हो जाता है। शरीर के साथ-साथ आंखों का भी विशेष ध्यान रखना हमारी जिम्मेदारी होती है। गर्मी के मौसम में गर्म हवाएं और धूल मिट्टी इस पर सीधा असर डालती हैं।

लगातार पानी आना हो सकती समस्या

गर्मी में अगर आंखों से लगातार पानी और खुजली की समस्या होती है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यह हमारी आंखों के लिए बड़ी दिक्कत पैदा कर सकती है। ऐसी स्थिति में आंखो का विशेष ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। इस दौरान कई तरह की समस्या देखने को मिलती है, जिनमें आंखों का लाल हो जाना, खुजली होना, पानी आना और जलन की समस्या होती है। धूल-मिट्टी आंखों में जाने के बाद यह स्थिति बन जाती है।

ऐसे रखें आंखों का ख्याल

गर्मियों में आंखों को चश्मे से ढ़क सकते हैं, यह धूल-मिट्टी के साथ-साथ हमें तेज धूप से भी बचाता है। पानी से आंखों को समय-समय पर धुलते रहें। कम रोशनी में पढ़ाई या अन्य काम करने से बचें, इससे आखों पर काफी जोर पड़ता है। कम्प्यूटर पर लंबे समय तक काम करने वाले लोगों को एंटीग्लेयर ग्लास का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे नुकसान होने के चांस कम हो जाते हैं, थोड़ी-थोड़ी देर में ब्रेक लेकर काम करने से असर कम होता है।

अगर गर्मी में आंखों से निकलता है पानी तो हो जाएं सावधान, ऐसे रखें ख्याल

विटामिन ए

खान-पान का रखें ध्यान

गर्मी में खाने-पीने का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। खाने में हरी सब्जी, फल, दूध इत्यादि का सेवन फायदेमंद होता है, इसके साथ ही विटामिन ए से भरपूर व्यंजन खाने का भी अच्छा असर होता है। इन सबके अतिरिक्त आंखों की साफ-सफाई भी बहुत जरूरी होती है।

पानी से हल्के छीटे मारकर धुलने से आंखें साफ रहती हैं। इसके अलावा खीरे को काटकर आंखों पर रखने से गर्मी से भी राहत भी मिल जाती है। गर्मी में हाथों से आंखों को मलने से बचना चाहिए। इन सबसे हटकर अच्छी नींद आंखों को स्वस्थ रखने का सबसे आसान तरीका है।

बिहार में 5.4 की तीव्रता के साथ आया भूकंप, पीएम ने फोन कर जाना हालचाल

Previous article

Good News: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान चुनाव वाले जिलों में रहेगा अवकाश

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured