शरीर के ये पार्ट भूलकर भी ना करें टच, हो सकती है परेशानी

नई दिल्ली। शरीर के कुछ हिस्सें इतने कोमल होते हैं कि अगर हम उन्हें छूते हैं तो ये हमारे लिए नुकसानदय साबित होता है। शरीर के कई ऐसे नाजुक अंक देखने में तो काफी सुंदर दिखते हैं हम ये कोमल होने की वजह से जब हम इन्हें बार बार छूते रहते हैं तो इकी सुंदरता काफी कम हो जाती है। इनको ज्यादा छुने से इंफैक्शन या किसी और बात का खतरा बना रहता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही शरीर के नाजुक हिस्सों के बारें में बताने जा रहे हैं जिन्हें कभी नहीं छूना चाहिए।

 

 

 

शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपनाएं गांधी डाइट

कान

कान हमारें शरीर का वो नाजुक हिस्सा होता है जिन्हें अगर हम बार बार छूते हैं तो ये हमारे लिए दिक्कत खड़ी कर देता है। कुछ लोगों को आदत होती है कान में खुजली होने के कारण बार-बार उंगली या किसी नोकदार चीज़ों का इस्तेमाल करने कीं, जिससे कान को कई बार नुकसान भी हो सकता है। इसलिए बोहतर होगा कि कान को ज्यादा हाथ न लगाएं क्योंकि इससे कान के पर्दे को नुकासन पहुंच सकता है।

चेहरा

लोगों को अपना चेहरा छूना काफी अच्छी लगता है मुख्य रुप से लड़कियों को अपना चेहरा बार बार छूना काफी पसंद होता है पर क्या आपको पता है कि बार बार चेहरा छूने से आपका चेहरा खराब हो सकता है। ज्यादा चेहरा छुने से वह ऑयली हो सकता है और त्वचा पर पिंपल्स जैसी कई समस्याएं हो सकती है। बेहतर होगा कि अपनी शादी के कुछ दिन पहले अपनी इस आदत को सुधार लें।

 

होंठ

 

बैठे-बैठे होंठों को हाथ या नोचने की आदत बहुत से लोगों को हैं। ऐसा करने से लिप्स रूखे और उनपर घाव बन सकते है। इसके अलावा हाथों के कीटाणु मुंह के जरिए शरीर में प्रवेश कर जाते है, जिससे धीरे-धीरे सेहत खराब होने लगती है।

 

आंख

 

आंखे शरीर का सबसे कोमल अंग है। इसके बिना जिंदगी की कल्पना ही नहीं की जा सकती। कुछ लड़कियां या लड़के होते हैं, जो आंखों पर बार-बार हाथ लगाते है, उन्हें रगड़ते है, जिससे आंखों में जलन और इंफैक्शन का डर बना रहता है। ऐसे में आंखों को रगड़ने के बजाएं उन्हें पानी के साथ धोएं।

 

बाल

 

आपने कही न कहीं तो सुना होगा कि बालों में हाथ फेरने से बल्ड सर्कुलेशन बेहतर होता है। अगर आपके हाथ और उंगुलियां गंदी हो तो बाल झड़ने लगते है और उनमें रूखापन आ जाता है।

 

शरीर को रखना है स्वस्थ तो करें ये काम