featured यूपी राज्य

गाय के गोबर से निर्मित दिए गोबर के दिये

diya गाय के गोबर से निर्मित दिए गोबर के दिये

उत्तर प्रदेश के महोबा दीवाली का दिन हो ओर दिए का उजाला हो ऐसे में विशुद्ध गाय के गोबर से निर्मित देशी दिए हो तो दीपावली की रौनक कई गुना बढ़ जाती है जी हां महोबा में दिव्यांग बच्चों की तरफ से शुद्ध गाय के गोबर और मुल्तानी मिट्टी से बनाये गए दिए इस बार महोबा शहर को रौशन करेगे । हम बात कर रहे हैं दिव्यांग बच्चों की तरफ से पर्यावरण को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से बनाये गए गाय के गोबर से निर्मित दियो की जो बजन में हल्के ओर प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से बनाये गए है। दिव्यांग बच्चों द्वारा दियो के अलावा शंकर पार्वती , लक्ष्मी गणेश की मूर्तियां कलश भी गाय के गोबर और मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करके बनाई गई है ।

diya 2 गाय के गोबर से निर्मित दिए गोबर के दिये

बता दें कि जो लोगों को खूब पसंद आ रही है । इसको बनांने में बकायदा बच्चों को ट्रेनिंग दी गयी है । इन बच्चों को नगर की संस्था बुन्देलखण्ड सोसायटी फ़ॉर रूरल डेवलोपमेन्ट द्वारा ट्रेनिंग दी गयी है ये संस्था विकलांग बच्चों के लिए कार्य करती है संस्था के अध्यक्ष ने बताया कि ये दिए बिना तेल और बाती के 2 से 3 घंटे तक जलते है जिनसे प्रदूषण भी नही फैलता है । इन्हें कई रंगों से सजाया जाता है जो देखने मे खूबसूरत और पर्यावरण के हिसाब से अच्छे होते है ।

वहीं संस्था के अध्यक्ष ने जिलाधिकारी महोबा से इन दियो को अयोध्या पहुचाने की अपील की है ताकि अयोध्या में लाखों की तादाद में तेल से जलाये जाने बाले दियो से होने बाले प्रदूषण को बचाया जा सके । गोबर के दियों से कई फायदे भी बचाए गए। इन दियों को बनाने में कई लोगों को स्वरोजगार मिला। खास कर इस इसमें बच्चों को ट्रनिंग दी गई।

Related posts

राहुल और केजरीवाल पंजाब में करेंगे जनसभा को संबोधित

shipra saxena

मशरूम खेती की तरफ रूख कर रहे पश्चिम के किसान

Rani Naqvi

फीफा कपः क्रोएशिया ने मेजबान रूस को शिकस्त देकर,सेमीफाइनल में बनाई जगह

mahesh yadav