featured राजस्थान

धौलपुर: उफान पर पार्वती बांध, भारी बारिश के चलते रेड अलर्ट जारी

e धौलपुर: उफान पर पार्वती बांध, भारी बारिश के चलते रेड अलर्ट जारी

इरफान अहमद, संवाददाता

जिले का सबसे बड़ा पार्वती बांध भारी बारिश के चलते लबालब हो गया है। ऐसे में सिंचाई विभाग द्वारा 19 गेटों को खोलकर बांध से पानी की निकासी की जा रही है।

45 हजार क्यूसेक पानी निकाला

सुबह से एक के बाद एक 19 गेट खोले जा चुके हैं। जिनसे 45 हजार क्यूसेक पानी निकाला जा रहा है। सिंचाई विभाग के AEN राजकुमार सिंघल ने बताया कि बांध में पानी की भारी आवक जारी है। इसके चलते एक के बाद एक 19 गेट खोले गए हैं।

2016 में 18 गेट खोले गए थे

उन्होंने बताया कि इससे पूर्व 4 साल पहले 2016 में 18 गेट खोले गए थे। लेकिन इस बार पानी की व्यापक आवक हो रही है। ऐसे में बांध के 19 गेटों से 45000 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। इसके चलते बांध के कैचमेंट एरिया में अचानक तेजी से पानी पहुंच रहा है। जिसके चलते 2 दर्जन से अधिक गांवों के प्रभावित होने की आशंका है।

रेड अलर्ट किया गया जारी

इसके लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। आपको बता दें कि धौलपुर जिले के सरमथुरा क्षेत्र में देर रात से तेज बारिश का दौर चल रहा है। जिसके चलते बांध में 223.41 भराव क्षमता के करीब पानी पहुंच गया है। इसके कारण सिंचाई विभाग के अधिकारियों को आज सुबह 8 बजे बांध के गेटों को खोलकर पानी निकासी करना पड़ा है।

इसे देखने के लिए अब लोगों का पहुंचना भी बांध पर शुरू हो गया है। जिसको कंट्रोल करने के लिए भी सिंचाई विभाग के कर्मचारियों को मशक्कत करनी पड़ रही है।

Related posts

दिल्ली में प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर लगाई फटकार, कहां-हालत बिगड़ने से पहले क्यों नहीं एक्शन लेती सरकारें

Neetu Rajbhar

यूएन में पीएम मोदी के भाषण के बाद भारत-पाकिस्तान में शुरू हुआ वाक युद्ध, जानिए पाकिस्तान के पलटवार पर भारत ने दिया क्या जवाब

Neetu Rajbhar

हनुमान जयंती पर करें ये काम तो मिलेगी सफलता

piyush shukla