September 25, 2021 11:37 am
featured राजस्थान

धौलपुर: उफान पर पार्वती बांध, भारी बारिश के चलते रेड अलर्ट जारी

e धौलपुर: उफान पर पार्वती बांध, भारी बारिश के चलते रेड अलर्ट जारी

इरफान अहमद, संवाददाता

जिले का सबसे बड़ा पार्वती बांध भारी बारिश के चलते लबालब हो गया है। ऐसे में सिंचाई विभाग द्वारा 19 गेटों को खोलकर बांध से पानी की निकासी की जा रही है।

45 हजार क्यूसेक पानी निकाला

सुबह से एक के बाद एक 19 गेट खोले जा चुके हैं। जिनसे 45 हजार क्यूसेक पानी निकाला जा रहा है। सिंचाई विभाग के AEN राजकुमार सिंघल ने बताया कि बांध में पानी की भारी आवक जारी है। इसके चलते एक के बाद एक 19 गेट खोले गए हैं।

2016 में 18 गेट खोले गए थे

उन्होंने बताया कि इससे पूर्व 4 साल पहले 2016 में 18 गेट खोले गए थे। लेकिन इस बार पानी की व्यापक आवक हो रही है। ऐसे में बांध के 19 गेटों से 45000 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। इसके चलते बांध के कैचमेंट एरिया में अचानक तेजी से पानी पहुंच रहा है। जिसके चलते 2 दर्जन से अधिक गांवों के प्रभावित होने की आशंका है।

रेड अलर्ट किया गया जारी

इसके लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। आपको बता दें कि धौलपुर जिले के सरमथुरा क्षेत्र में देर रात से तेज बारिश का दौर चल रहा है। जिसके चलते बांध में 223.41 भराव क्षमता के करीब पानी पहुंच गया है। इसके कारण सिंचाई विभाग के अधिकारियों को आज सुबह 8 बजे बांध के गेटों को खोलकर पानी निकासी करना पड़ा है।

इसे देखने के लिए अब लोगों का पहुंचना भी बांध पर शुरू हो गया है। जिसको कंट्रोल करने के लिए भी सिंचाई विभाग के कर्मचारियों को मशक्कत करनी पड़ रही है।

Related posts

किसानों के बीच दोपहर 2 बजे होगी बैठक, 4 जनवरी तक आंदोलन तेज न करने का ऐलान

Aman Sharma

डेरा चेयरपर्सन: बाबा-हनीप्रीत का रिश्ता पवित्र- सूत्र

Pradeep sharma

बुलंदशहर हिंसा में मारे गए इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह पर सबसे पहले हुआ था कुल्हाड़ी से हमला

Rani Naqvi